5 Dariya News

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के राष्ट्रीय खोज प्रोजेक्ट प्रतियोगिता ’इफ़ेक्टय..2016’ का आगाज

सफ़ल कारोवारियों ने नए बिज़नस प्नाल वाले उघमी विद्यार्थियों को नौकरी का पीछा करने से अपना कारोबार षुरू करने के लिए कहा

5 Dariya News

घडूंआं 15-Sep-2016

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घडूंआं के टेक्नॉनोजी बिज़नस इनकोवेटर की ओर से उघमी विद्यार्थियों को खुद के कारोबार षुरू करने के लिए प्रेरित कवने के लिए करवाया गया दो दिवसीय राष्ट्रीय रोजगार सम्मेलन ’इफ़ेक्टस 2016 आज घडूंआं कैंपस में षुरू हा गया। समारोह में देष की विभिन यूनिवर्सिटीआं और इंजीनियरिंग कालजों से पधारे एक हज़ार से ज्यादा विद्यार्थियों ने कारोबार माहरों के सामने अपने कारोबारी संभावनाओं से सपंन 600 नए बिज़नस प्रोजेक्ट पेष किए। इस अवसर मौके अपने नए बिज़नस प्लान के कारन अपनी व्यपार समझ के साथ सफल कारोबारी बने उघमियों श्री दिगविजे निवालकर फ़ॉऊडर और सीईऊ माईफिसकस, श्री एसट्रा त्रेहन सीईऊ हौनेक्स, श्री मयंक वर्मा एंड मेडम साना खान सीईऊ एंड फ़ाऊडर एमवी एंटरटेनमेंट और विटाीफीड कंपनी के सीईऊ श्री विनय सिंघल ने विद्यार्थियों को नौकरी का पीछा छोड अपना खुद का कारोबार करने की सलार दी दौर अपने निज्जी एक्सपीरियंस साझे किए।श्री विनय सिंघल ने इस मौके पर बताया कि उन्होंने अपनी कंपनी पढ़ाई के दौरान अपने दोसतों से मिल कर एक हॉसटल के रूम में षुरू की थी। 

उन्होंने बताया कि अगर विद्यार्थियों में अपना कारोबार षुरू करने का जजवा हो तो उनके रासते में कोई रूकावट नहीं बन सकती। श्री विनय सिंघल ने कहा कि सफ़लता और असफ़लता उघमी के जीवन का अतुट अंग हैं। उन्होंने नए उघमियों को कहा कि सफ़लता हासिल करने के लिए तुम्हारे हिरदे के अंदर एक समाजसेवी और अर्दष भारत बनाने का सुपना होना चाहिये। इस अवसर पर यूनिवर्सिटी के टेक्नॉनोजी बिज़नस इनकोवेटर सेंटर की मदद से अपनी नई कंपनी ’बुक ले इंडिया और मिषन ऑफ एजूकेषन ऑफ़ इंडिया को लॉंच करने वाले विद्यार्थियों गोबिंदा और अषीष प्रताप सिंह ने बताया कि हम ने अपनी कंपनी बुक ले इंडिया ने एक चैट प्लेट तैयार की है जिस के माध्यिम से पूरे भारत के विद्यार्थी अपनी पुरानी और नई बुकस की ऑन लाईन खरीद वेच कर सकते है और इस के साथ ह ीवह अपने नोटिस, टियूषन और हर प्रकार की जानकारी ले सकते है। इस प्लेट का सब से बडा फायदा 10वींे और उपर की कलासों के विद्यार्थियों का होगा। उन्होंनं बताया कि हमारी कंपनियों को स्थापित करने में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के टीबीआई डिर्पाटमैंट का अहम योगदान है।चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के चांसलर श्री सतनाम सिंह संधू ने टेक्नॉनोजी बिज़नस इनकोवेटर की ओर से की गई इस पहलकदमी के बारे में विभाग की प्रसंसा करते हुए कहा कि इस इफ़ेक्टस 2016 अपना बिज़नस ष्षुरू करन के इच्छुक विद्यार्थियों को नए कारोबारों की ओर प्रेरित करने के लिए मुकाबलेबाजी का मंच प्रदान करने के पक्ष में अहम कदम सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि नया बिज़लस प्लान तैयार करन वाले विद्यार्थियों को चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी 5 लाख तक के पुरस्कार प्रदान करेगी।

प्रो संजीत सिंह ने बताया कि इफ़ेक्टस 2016 के दूसरे दिन इवेंटस के बारे में बताया कि इस दिन पहले राऊंड में विद्यार्थियों से उन के प्रोजेक्ट पर आधारित  एक मॉडल बनान्र को कहा जाएगा जिस में वह अपने आईडिया प्रोजेक्ट के बारे में एक मॉडल पेष करेंगे। इस के बाद मॉडल के संबंध में विद्यार्थियों के साथ प्रषन उŸार किए जाएंगे जिस के लिए तीन से पॉंच मिंट का समय दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस के बाद विद्यार्थियों के प्रोजेक्टस के बारे में विचार गोषटी की जाएगी और पहले तीन स्थानों के लिए चयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले स्थान पर रहने वाले विद्यार्थी को 1.50 लाख, दूसरे स्थान पर वहने वाले विद्यार्थी को 75 हज़ार और तीसरे स्थान पर रहने वाले विद्यार्थी को 50 हज़ार रूपये के कैष प्राईज से सम्मानित किया जाएगा।इफ़ेक्टस 2016 के बारे में बात करते हुए वर्सिटी के चांसलर श्री सतनाम सिंह संधू ने कहा कि विद्यार्थियों के अपने कारोबार षुरू करने के काबिल बनाने के लिए ऐसे इवेंट करवाने इंजीनियरिंग विभाग का एक अच्छा प्रयास है जिस से विद्यार्थियों के हुनर का पता लगता है और उनके प्रोजेक्टस पर खोज करने में असानी होती है। उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी की ओर से विद्वार्थियों को अपने कारोबार स्थापित करने में जहां एक लाख तक का फंड दिया जाता है वहीं वर्कषाप और दफतर के अलावा और सुविधाए भी मुहैया करवाई जाती है।