5 Dariya News

मुख्यमंत्री ने मोहाली हवाई अड्डे से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की शुरूआत को एतिहासिक कदम बताया

मोहाली हवाई अड्डे से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू होने से लोगों के साथ किया बड़ा वादा पूरा हुआ - सुखबीर सिंह बादल

5 Dariya News

एस ए एस नगर (मोहाली) 15-Sep-2016

मोहाली हवाई अड्डे से प्रथम अंतर्राष्ट्रीय उड़ान को एक एतिहासिक कदम बताते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री स.प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि यह पंजाब को हवाई संपर्क का केन्द्र बनाने की तरफ एक अह्म कदम है जिससे दुनियाभर में रह रहे पंजाबियों को बड़ा लाभ होगा। आज स्थानीय हवाई अड्डे से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू होने के अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए मंख्यमंत्री ने कहा कि उनके लिए यह बहुत गर्व व संतोषजनक बात है कि पंजाब उत्तरी भारत में एक छोटा राज्य होने के बावजूद दो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला प्रथम राज्य बन गया है। उन्होंने कहा कि मोहाली में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा राज्य में अमृतसर के बाद दूसरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अडृडा है जोकि राज्य सरकार के लगातार  प्रयासों के फलस्वरूप अस्तित्व में आया है। उन्होंने कहा कि इस हवाई अड्डे से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें आरंभ होने के साथ राज्य का संपर्क दुनियाभर के साथ बन जाएगा जिसके साथ आर्थिकता को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने केन्द्रीय उड्डयन मंत्री श्री अशोक गजपति राजू का  धन्यवाद करते हुए कहा कि यह एन डी ए सरकार द्वारा दुनियाभर में रह रहे पंजाबियों के लिए विलक्षण तोहफा है जिसके साथ वह अपनी जड़ों के साथ ओर बढिय़ा ढंग से जुडऩे के समर्थ हो जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह हवाई अड्डा राज्य में औद्योगिकीकरण को प्रोत्साहन देने के लिए अह्म भूमिका निभाएगा इसके साथ पंजाब पूंजी निवेश आकर्षित करने वाले सबसे प्राथमिक राज्य के रूप में सामने आएगा और दुनियाभर के  प्रमुख उद्योगपति यहां बड़े स्तर पर निवेश करेंगे। स.बादल ने कहा कि मोहाली से अंतर्राष्ट्रीय संपर्क पैदा होना इस कारण भी बहुत अह्म है क्योकि यह पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू व कश्मीर, उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों को भी दुनियाभर के साथ जोड़ेगा। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की कमी कारण उत्तरी राज्यों के बड़ी संख्या में यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें पकडऩे के लिए दिल्ली जाना पड़ता था जिससे ना केवल इन यात्रियों को परेशानी होती थी बल्कि उनका समय, धन व ऊर्जा भी बड़े स्तर पर व्यर्थ जाती थी।पंजाब के उप-मुख्यमंत्री स.सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि मोहाली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से अंतर्राष्ट्रीय हवाई सेवाएं आरंभ हो जाने से पंजाब सरकार द्वारा पंजाब वासियों के साथ किया बड़ा वादा पूरा हो गया है। उन्होंने इस मौके को एतिहासिक बताते हुए कहा कि मोहाली से अंतर्राष्ट्रीय उड़ान शुरू हो जाने से आई टी क्षेत्र और पंजाब के पर्यटन उद्योग में तेज़ी आएगी। उन्होंने कहा कि इस एयरपोर्ट का दुनियाभर में रह रहे पंजाबी भाईचारे को भी बड़ा लाभ होगा और विदेशी पंजाबी अब बिना परेशानी से अपने राज्य में रह रहे रिश्तेदारों को मिल सकेंगे व मातृ-भूमि के अधिक चक्कर भी लगा सकेंगे।

उप-मुख्यमंत्री ने आगे बताया कि आज मोहाली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से शारजाह के लिए आरंभ हुई उड़ान के साथ विश्व के अन्य देशों में भी उड़ानें शुरू करने का मार्ग आसान हो गया है व बहुत शीघ्र ही सिंघापुर समेत कई देशों की उड़ानें मोहाली से शुरू होंगी। उन्होंने बताया कि दुबई के लिए भी यहां बहुत शीघ्र ही सीधी उड़ान आरंभ की जा रही है। स.सुखबीर सिंह बादल ने जानकारी दी कि वह एक विकासमयी उद्योगपतियों के शिष्टमंडल को साथ लेकर स्वयं शारजाह जा रहे हैं ताकि वहां के उद्योगपतियों के साथ मिलकर पंजाब के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों के लिए अधिक से अधिक निवेश लाया जा सके। उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि इस एयरपोर्ट से अंतराष्ट्रीय उड़ानें शुरू हो जाने से राज्य के व्यापक क्षेत्र विशेषकर हौज़री, वूलन, कपड़ा व लुधियाना के साइकिल उद्योग को भी बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त किसानों को भी मोहाली हवाई अड्डे से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें आरंभ होने से बड़ा लाभ मिलेगा क्योंकि दुबई जैसे मुल्कों में एग्रो व खाने-पीने की वस्तुएं बड़े स्तर पर निर्यात की जाती हैं। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने उपमुख्यमंत्री के साथ केन्द्रीय उड्डयन मंत्री श्री अशोक गजापति राजू का अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर भव्य स्वागत किया।इस अवसर पर सिंचाई मंत्री शरनजीत सिंह ढिल्लों, विधायक एन के शर्मा, राष्ट्रीय मामलों संबंधी मुख्यमंत्री के सलाहकार हरचरन बैंस, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव एस के संधू, प्रमुख शहरी उड्डयन विश्वाजीत खन्ना,मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव गगनदीप सिंह बराड़, उपमुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार जंगवीर सिंह, उपमुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव राहुल तिवाड़ी व नगर निगम मोहाली के मेयर कुलवंत सिंह उपस्थित थे।