5 Dariya News

जरूरतमंदों की मदद में सबसे आगे रैडक्रॉस: प्रतिभा सिंह

दो दिवसीय जिला स्तरीय रैडक्रॉस मेले का किया उदघाटन

5 Dariya News

कुल्लू 14-Sep-2016

प्रदेश रैडक्रॉस सोसाइटी की उपाध्यक्ष एवं पूर्व सांसद प्रतिभा सिंह ने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में रैडक्रॉस से जुड़ने और इसमें अपना योगदान देने की अपील की है। बुधवार को कुल्लू के ढालपुर मैदान में दो दिवसीय जिला स्तरीय रैडक्रॉस मेले का उदघाटन करते हुए प्रतिभा सिंह ने यह अपील की। उदघाटन अवसर पर आयुर्वेद एवं सहकारिता मंत्री कर्ण सिंह भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। प्रतिभा सिंह ने कहा कि गरीब, बेेसहारा व जरूरतमंद लोगों तथा किसी भी तरह की आपदा से ग्रस्त लोगों की मदद के लिए रैडक्रॉस सोसाइटी हमेशा आगे रहती है। सोसाइटी के लिए दिया गया आर्थिक सहयोग इस तरह के जरूरतमंद लोगों के काम आता है। मेले के व्यापक आयोजन के लिए जिला रैडक्रॉस सोसाइटी के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की सराहना करते हुए प्रतिभा सिंह ने कहा कि मेले में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं व अन्य गतिविधियों के माध्यम से बड़ी संख्या में लोग विशेषकर विद्यार्थी रैडक्रॉस से जुड़ेंगे। 

उन्होंने कहा कि जिला रैडक्रॉस सोसाइटी ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को भी गति प्रदान करके एक सराहनीय पहल की है।इस अवसर पर प्रतिभा सिंह ने जिला कुल्लू में ‘शोभली बेटी, आसरी बेटी, आसरी शोभा’ अभियान का शुभारंभ भी किया। इस अभियान के अंतर्गत जिला में कहीं भी बेटी के जन्म पर उसे जिला प्रशासन की ओर से उपहार दिए जाएंगे। प्रतिभा सिंह ने पांच नवजात बच्चियों के माता-पिता को बधाई कार्ड दिए। उन्होंने दिव्यांगों को जिला रैडक्रॉस सोसाइटी की ओर से व्हीलचेयर्स व क्रैचेज भी प्रदान किए। उन्होंने मेले की स्मारिका और सोसाइटी के पदाधिकारियों की डायरेक्टरी का विमोचन भी किया।प्रतिभा सिंह ने सराहनीय कार्यों के लिए एसएसबी प्रशिक्षण केंद्र शमशी, आईटीबीपी केंद्र बबेली, कार सेवा दल कुल्लू, ब्लड बैंक केंद्र कुल्लू और हैंडी हिमाचल संस्था को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए। 

इससे पहले उपायुक्त एवं जिला रैडक्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष हंसराज चौहान ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा जिला में सोसाइटी की विभिन्न गतिविधियों व उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले वित वर्ष में सोसाइटी को विभिन्न साधनों से लगभग 2 करोड़ 84 लाख रुपये की आय हुई। इस धनराशि में से सोसाइटी ने जरूरतमंद लोगों की मदद व अन्य गतिविधियों पर लगभग 1 करोड़ 26 लाख की धनराशि खर्च की। 

उदघाटन समारोह में प्रदेश कांग्रेस महासचिव सुंदर सिंह ठाकुर और अनुपमा नेगी ने बीस-बीस हजार रुपये के चैक भेंट करके जिला रैडक्रॉस सोसाइटी में संरक्षक के रूप में सदस्यता हासिल की। 

इस मौके पर विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। सोसाइटी के सचिव वीके मोदगिल ने सभी का आभार व्यक्त किया। समारोह में पूर्व मंत्री सत्य प्रकाश ठाकुर, प्रदेश कांग्रेस महासचिव सुंदर सिंह ठाकुर, जिला कांग्रेस अध्यक्ष बुद्धि सिंह ठाकुर, नगर परिषद अध्यक्ष विमला महंत, उपाध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत, हिमबुनकर के अध्यक्ष टैहल सिंह राणा, मनाली ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष भुवनेश्वर गौड़, हरि चंद शर्मा, उत्तम चंद शर्मा, हिमाचल प्रदेश डिपो होल्डर्स संघ के अध्यक्ष जगदीश शर्मा, रैडक्रॉस सोसाइटी के मुख्य संरक्षक, संरक्षक व अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।