5 Dariya News

चिकनगुनिया के लिए उपराज्यपाल व तीनों निगम जिम्मेदार : दिल्ली सरकार

5 Dariya News

नई दिल्ली 13-Sep-2016

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में चिकनगुनिया फैलने के लिए मंगलवार को भाजपा के नियंत्रण वाले तीनों नगर निगमों और उपराज्यपाल नजीब जंग को जिम्मेदार ठहराया। दिल्ली के जलमंत्री कपिल मिश्रा ने सवाल उठाया कि इस साल नगर निगम की तीनों शाखाओं की ओर से फॉगिंग (मच्छरों का प्रभाव कम करने के लिए मशीन के जरिए किया जाने वाला धुआं) क्यों नहीं गई? उन्होंने ट्वीट कर कहा, "खुद सरकार होने का दावा करने वाले उपराज्यपाल, तीन मेयर, सात सांसद, 272 पार्षद अब कहां हैं? सभी विरोध जताने में व्यस्त हैं।"संदर्भ दिल्ली उच्च न्यायालय के गत चार अगस्त के एक फैसले का है, जिसने व्यवस्था दी है कि चुनी हुई सरकार नहीं, उपराज्यपाल की दिल्ली के प्रशासनिक प्रमुख हैं। 

दिल्ली के सभी मेयर और सात सांसद भी भारतीय जनता पार्टी के हैं। चुनाव में बुरी तरह हारी इस पार्टी का कहना है कि दिल्ली में चिकनगुनिया फैल गई है, सरकार इस पर काबू नहीं पा रही है, इसलिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस्तीफा दें।दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने भाजपा के नियंत्रण वाले नगर निगमों को विषाणु जनित बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए रोकथाम के उपाय नहीं करने का दोषी ठहराया। जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार के अस्पताल मरीजों का इलाज करने के लिए पूरी तरह से समर्थ और साजो-सामान से लैस हैं। मंत्री की यह टिप्पणी सर गंगा राम अस्पताल में सोमवार को 65 वर्षीय एक बुजुर्ग आर. पांडेय की मौत चिकनगुनिया से होने के बाद आई है। 

जैन अभी गोवा में हैं। उन्होंने कहा, "हम दिल्ली सरकार की ओर से हर जरूरी कदम और उचित देखभाल के लिए उठा रहे हैं।" उन्होंने कहा कि दिल्ली नगर निगम को शहर में डेंगू और चिकनगुनिया फॉगिंग एवं साफ-सफाई जैसे रोकथाम के कदम उठाने थे, जो इसने नहीं किए। आम आदमी पार्टी के नेता ने कहा, "तीनों नगर निगम दिल्ली को सही ढंग से साफ-सुथरा रखने की अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा रहे हैं और भाजपा के नेता उलटे दिल्ली सरकार पर दोषारोपण कर रहे हैं।" जैन ने यह भी कहा कि चिकनगुनिया से जिस मरीज की मौत हुई, वह उत्तर प्रदेश का था। 

उन्होंने कहा, "बहुत सारे मरीज नाजुक स्थिति में राष्ट्रीय राजधानी में पहुंचते हैं। मैं हालात का जायजा लेने आज (मंगलवार) दिल्ली लौट रहा हूं।" इस बीच मंत्री कपिल मिश्रा ने दिल्ली की जनता से अपील की है कि वह घबराए नहीं। उन्होंने निजी अस्पतालों को चेतावनी दी है कि मरीजों का इलाज करने से इनकार नहीं करें, वरना कड़ी कार्रवाई की जाएगी।कपिल मिश्रा यह जानना चाहते हैं कि दिल्ली नगर निगमों को जो पैसे जारी किए गए थे, वे कहां खर्च किए गए?