5 Dariya News

अमेरिकी ओपन : नोवाक जोकोविक को हरा स्टानिस्लास वावरिंका ने जीता खिताब

5 Dariya News

न्यूयॉर्क 12-Sep-2016

स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी स्टानिस्लास वावरिंका ने अमेरिकी ओपन के खिताबी मुकाबले में रविवार को सर्बिया के नोवाक जोकोविक को मात दी। टूनार्मेंट में रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में वावरिंका ने विश्व के शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को 6-7 (1-7), 6-4, 7-5, 6-3 से मात देकर खिताब पर कब्जा जमाया। वावरिंका ने यह मुकाबला तीन घंटे 55 मिनट के संघर्ष के बाद अपने नाम किया। पहले सेट में दोनों खिलाड़ियों के बीच कड़ा मुकाबला हुआ, वावरिंका से कड़ी चुनौती मिलने के बाद जोकोविक पहले सेट को टाई ब्रेक में ले गए और सेट जीत लिया। इसके बाद स्विट्जरलैंड के खिलाड़ी ने अपना दम दिखाया। उन्होंने दूसरे, तीसरे, चौथे सेट की शुरुआत में जोकोविक की सर्विस तोड़ी। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, 31 वर्षीय वावरिंका का यह तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है। इससे पहले उन्होंने 2014 में आस्ट्रेलिया ओपन और 2015 में फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया था। वावरिंका अब उन आठ खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं जिन्होंने बिना हारे कम से कम पिछले तीन ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। वह उन पांच खिलाड़ियों में भी जगह बनाने में सफल हुए हैं जिन्होंने 30 या उससे ज्यादा की उम्र में कम से कम दो ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। अपने मुकाबले के बाद वावरिंका ने कहा, यह बेहतरीन था। मैं जीत की ख्वाहिश लिए इस मुकाबले में नहीं आया था, लेकिन कोर्ट में हर बार कदम रखने के बाद मैंने हर मुकाबले को जीतने की कोशिश की। 

फाइनल से पहले 12 ग्रैंड स्लैम अपने नाम कर चुके जोकोविक ने वावरिंका पर 19 बार जीत हासिल की और चार बार उन्हें हार मिली थी। लेकिन यह दोनों खिलाड़ी पिछले पांच ग्रैंड स्लैम मुकाबलों में लगभग बराबरी पर रहे हैं। जोकोविक ने आस्ट्रेलियन ओपन और अमेरिकी ओपन में वावरिंका को मात दी थी। वहीं स्विस खिलाड़ी ने आस्ट्रेलियन ओपन और 2015 के फ्रेंच ओपन में सर्बिया के खिलाड़ी को हराया था। फाइनल में आने से पहले जोकोविक ने सिर्फ तीन मैच ही पूरे खेले थे। दूसरे दौर में उन्हें वॉकओवर में मिला था। उन्हें तीसरे दौर और क्वार्टरफाइनल में अपने प्रतिद्वंद्वी के चोटिल हो जाने के कारण अगले दौर में प्रवेश किया था। 

पहला सेट जीतने के बाद जोकोविक ने दूसरे सेट में 2-0 की बढ़त ले ली थी। लेकिन वावरिंका ने वापसी की और 6-4 से जीत हासिल की।तीसरे सेट में स्विस खिलाड़ी ने 2-0 की बढ़त ले ली थी, लेकिन जोकोविक ने वापसी और एक बार फिर सेट टाई ब्रेकर में लेकर हालांकि वह इस सेट के जीतने में नाकाम रहे और वावरिंका ने सेट 7-5 से अपने नाम करते हुए जोकोविक को पीछे कर दिया। चौथे सेट में जोकोविक को ऐंठन होने लगी। कोर्ट में उनकी परेशानी साफ दिखने लगी। उन्होंने दो बार मेडिकल टाइम आउट लिया।वावरिंका ने कहा, मुझे लगता है कि मैंने इन दो सप्ताहों में काफी टेनिस खेला। मैं पूरी तरह से खाली हो चुका हूं।खिताबी मुकाबले में हार के बाद जोकोविक ने कहा, सत्र में सात से आठ माह तक खेलने के बाद निश्चित तौर पर आप ताजगी महसूस नहीं करेंगे। हालांकि, आने वाले ग्रैंड स्लैम में आप अपना बेहतरीन देने की कोशिश करेंगे।