5 Dariya News

पंजाब के 21 जिलों में बाबा साहब का बुत स्थापित किया जायेगा

भारत रत्न डॉ. अंबेदकर के 125वें जन्म दिवस को मनाने के अंतर्गत्त लिया गया फैसला, राज्य सरकार द्वारा 3.15 करोड़ रुपये की स्वीकृति

5 Dariya News

चंडीगढ़ 01-Sep-2016

भारत रत्न बाबा साहिब के 125वें जन्म दिवस को मनाने के उद्धेश्य से पंजाब सरकार ने 'प्लान स्कीम कन्सट्रक्शन ऑफ डॉ. अंबेदकर भवन एंड ऑपरेशन अधीन वर्ष 2016-17 दौरान 3.15 करोड़ रुपये की राशि से समस्त जिला मुख्यालयों पर प्रत्येक जिला परिसर में बाबा साहब जी का  आदम कद बुत लगाने हेतू आदेश जारी किये हैं। इस संबंधी जानकारी देते हुये अनुसूचित जातियों/पिछड़ी श्रेणीयां कल्याण मंत्री स. गुलजार सिंह रणिके ने बताया कि स. प्रकाश सिंह बादल मुख्यमंत्री पंजाब के नेतृत्व में यह एक ऐतिहासिक फैसला लिया गया है कि बाबा साहिब डॉ. भीम राव अंबेदकर के बुत 21 जिलों में स्थापित किये जायेंगे। इसलिए प्रत्येक जिले को 15.00 लाख रुपये भेजे जा रहें हैं जबकि बठिंडा जिले में बाबा साहिब का बुत पहले ही स्थापित है। कल्याण मंत्री ने आगे बताया कि समस्त उपायुक्त, बाबा साहिब जी के इस आदम कद बुत के तैयार होने के पश्चात समस्त जिला मुख्यालयों पर इस संबंधी समारोह आयोजित करेंगे और समारोह के दौरान बाबा साहिब के देश के प्रति डाले गये अह्म योगदान तथा भारतीय संविधान के निर्माण में दिये अमूल्य योगदान, अनुसूचित जातियों और जन जातियों को दिलाये मौलिक अधिकारों तथा उनके दर्शन को आवाम तक जानकारी पहुंचाने के लिए विस्तारपूर्वक प्रकाश डालेंगे। 

इस आयोजित किये जाने वाले समारोह में सार्वजनिक प्रतिनिधियों को भी निमंत्रण पत्र भेजकर शामिल किया जायेगा। उन्होंने आगे कहा कि डॉ. अंबेदकर आधुनिक भारत के निर्माता, अर्थशास्त्री, दूरदर्शी तथा दार्शनिक थे जिनके संबंधी बताना समुंद्र में बारिश होने के बराबर है। बाबा साहिब के संघर्षपूर्ण जीवन तथा क्रांतिकारी प्रयासों स्वरूप ही आज देश के प्रत्येक नागरिक को उसके बनते अधिकार तथा मौलिक अधिकार मिले हैं। बाबा साहिब ने देश के सर्वपक्षीय विकास तथा कमजोर वर्गो के साथ-साथ महिलाओं, मज़दूरों के अधिकारों की लड़ाई लड़ी और बनते अधिकारों के कानूनी अधिकार भी मुहैया करवाये। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किया गया यह प्रयास प्रशंसनीय है जिसके द्वारा नवयुवा पीढ़ी तथा लोगों को बाबा साहब के क्रांतिकारी एवं संघर्षपूर्ण जीवन से प्रेरित होने का सुनहरा अवसर मिलेगा। कल्याण मंत्री ने आगे बताया कि बाबा साहिब के 125वें जन्म दिवस को श्रद्धांजलि देने के लिए और उनके जीवन, सोच और विचारधारा को नवयुवा पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए राज्य सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्तर  की संगोष्ठीयां भी करवाई जा रही हैं जिनमें विद्यार्थीयों का भरपूर समर्थन मिल रहा है।