5 Dariya News

मुर्शीदाबाद में जंगीपुर मैगा फूड पार्क का हुआ उद्घाटन

केंद्र सरकार द्वारा मुर्शीदाबाद वासियों से किया वायदा 2016 में पूरा किया, पश्चिम बंगाल में जंगीपुर मैगाफूड पार्क का आज किया उद्घाटन

5 Dariya News

मुर्शीदाबाद (पश्चिम बंगाल) 24-Aug-2016

मुर्शीदाबाद (पश्चिम बंगाल) के लोगों को लंबे इंतजार के बाद आज यूपीए के कार्यकाल के दौरान 2008 में केंद्र सरकार द्वारा किये वायदे को एनडीए सरकार ने 2016 में पूरा करते हुये जंगीपुर मैगाफूड पार्क का उद्घाटन किया गया। 2008 में मुर्शीदाबाद को जंगीपुर मैगा फूड पार्क अलॉट हुआ था जिसका लाभ उत्तरी 24 परगना , वीर भूम, मालदा एवं वद्र्धवान क्षेत्र के गरीब किसानों और लोगों को होना था परंतु यह प्रौजेक्ट-2016 तक ठंडे बस्ते में पड़ा रहा।यह सब केंद्रीय खाद्य प्रसंस्सकरण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल के सुहृदय प्रयत्नों स्वरूप संभव हुआ कि जंगीपुर मैगाफूड पार्क का प्रौजेक्ट पुन: सुर्जित हुआ है और यह पश्चिम बंगाल के गरीब किसानों तथा आम लोगों के लिए खाद्य प्रसंस्करण का ऐसा प्रौजेक्ट आरंभ हुआ जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने आज इस मैगा फूड पार्क का उद्घाटन पश्चिमी बंगाल के राज्यपाल श्री केसरीनाथ त्रिपाठी की उपस्थिति में किया।इस अवसर पर संबोधित करते हुये केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि पार्क में खाद्य प्रसंस्करण यूनिटों को 250 करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश से यह मैगाफूड पार्क और मज़बूत होगा। इसकी 500 करोड़ रुपये वार्षिक टर्न ओवर होगी और इससे प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष तौर पर 6 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा और इस क्षेत्र के 25 हजार से 30 हजार किसानों को फायदा पहुंचेगा।

इस अवसर पर बोलते हुये श्रीमती बादल ने कहा कि किसानों को खाद्य प्रसंस्करण के बुनियादी ढांचे को सुदृढ करना और मार्किटों की स्थापना करनी है ताकि किसानों को उनकी उपजों का पूरा मूल्य मिल सके। इस अति आधुनिक बुनियादी ढांचे से उत्तरी 24 परगना , वीर भूम, मालदा एवं वद्र्धवान और इसके साथ प्रौसेसिंग करने वालों तथा खपतकारों एवं पश्चिम बंगाल के फूड प्रौसेसिंग क्षेत्र में बड़ा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह मैगा प्रौजेक्ट 132. 71 करोड़ रुपये की लागत से 82.11 एकड़ में स्थापित किया गया है जिसके लिये खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय द्वारा 50 करोड़ रुपये मुहैया करवाये गये हैं।श्रीमती बादल ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को प्रफूल्लित करने के लिए कई क्रांतिकारी कदम उठाये जा रहें हैं ताकि किसानों की आय को दौ-गुणा किया जा सके। उन्होंने कहा कि इसको आगे रखते हुये मेक-इन-इंडिया मुहिम के तहत खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र की तरफ विशेष तवज्जो दी जा रही है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत एक लचकीली खाद्य आर्थिकता वाला देश है जिसके चलते हुये भारत 2022 तक विश्व की फूड फैक्ट्री के तौर पर जाना जायेगा और इसके लिये फूड प्रौसेसिंग के बुनियादी ढांचे को सुदृढ करने के लिए सरकार द्वारा बड़ी तेजी से कदम उठाये जा रहें हैं। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नही जब देश के 6 लाख गांव मैगाफूड प्रौसेसिंग यूनिटों से जुड़ जायेंगे।इस अवसर पर केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री साधवी निरंजन ज्योति, पश्चिम बंगाल के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं बागवानी मंत्री अब्दुल रजाक मौला, राज्य मंत्री श्रम जाकिर हुसैन, संसद सदस्य श्री अधीर रंजन चौधरी , संसद सदस्य श्री अभिजीत मुखर्जी भी उपस्थित थे।