5 Dariya News

पनडुब्बी डाटा लीक मामले की उच्चस्तरीय जांच हो : ए.के. एंटनी

5 Dariya News

नई दिल्ली 24-Aug-2016

कांग्रेस नेता और पूर्व रक्षामंत्री ए.के. एंटनी ने बुधवार को भारतीय पनडुब्बी स्कॉर्पियन के लड़ने एवं छिपाव पहलुओं से संबंधित संवेदनशील जानकारियां कथित रूप से लीक होने के मामले की उच्चस्तरीय जांच की मांग की। एंटनी ने यहां कहा, "लीक के बारे में सत्य का पता लगाने के लिए मैं केंद्र सरकार से तुरंत एक उच्चस्तरीय जांच के आदेश देने का निवेदन करता हूं।"पूर्व रक्षामंत्री ने कहा, "क्या लीक गंभीर किस्म का है? लीक का दायरा क्या है और क्या यह सच है? वह ज्यादा महत्वपूर्ण है।

"उन्होंने इस मामले में सरकार से युद्धस्तर पर कार्रवाई करने को भी कहा।आस्ट्रेलियाई मीडिया की एक रपट ने मंगलवार को उजागर किया कि स्कॉर्पियन पनडुब्बबी से संबंधित संवेदनशील जानकारियां फ्रांस की जहाज निर्माता कंपनी डीसीएनएस की ओर से लीक हुई हैं। उक्त कंपनी ने पनडुब्बी का डिजाइन तैयार किया है और इससे संबंधित लीक हुए दस्तावेज 22,000 पृष्ठ के हैं।स्कॉर्पियन पनडुब्बी का निर्माण 3.5 अरब डॉलर की लागत से मुंबई के मझगांव गोदी में हो रहा है। 

यह पारंपरिक डीजल पनडुब्बी है, जिसमें उन्नत छिपाव(स्टेल्थ) क्षमता होने का दावा किया जाता है।डीसीएनएस की ओर से लीक 22,000 पृष्ठों के दस्तावेज में पानी के नीचे सेंसर, पानी के ऊपर सेंसर, युद्ध प्रबंधन प्रणाली, टारपीडो प्रक्षेपण प्रणाली, संचार और नौवाहन प्रणाली समेत पनडुब्बी के विभिन्न पहलुओं से संबंधित जानकारियां शामिल हैं।भारतीय नौसेना ने कहा है कि लीक का स्रोत भारत नहीं है।