5 Dariya News

मुझे और परिपक्वता प्रदान करेगा रियो का अनुभव : दीपा कर्माकर

5 Dariya News

नई दिल्ली 20-Aug-2016

रियो ओलम्पिक में मामूली अंतर से पदक से चूक गईं भारत की महिला जिम्नास्ट दीपा कर्माकर ने शनिवार को कहा कि वह रियो में विश्व स्तर पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर काफी खुश हैं। उनका मानना है कि रियो में मिला अनुभव उन्हें और परिपक्वता प्रदान करेगा और भविष्य में ओलम्पिक पदक जीतने के उनके प्रयास में मददगार साबित होगा।दीपा ओलम्पिक में क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली महिला जिम्नास्ट हैं। उन्होंने ओलम्पिक में कलात्मक जिम्नास्टिक्स की व्यक्तिगत वॉल्ट स्पर्धा में चौथा स्थान हासिल किया। वह तीसरे स्थान पर रहीं एथलीट से मामूली अंकों के अंतर से हारीं।शनिवार को भारत लौट आईं दीपा ने राजधानी दिल्ली में कहा, "मेरा यह पहला ओलम्पिक था और मुझे ओलम्पिक जैसे मंच पर प्रदर्शन करने का अनुभव मिला। मैं अपने प्रदर्शन से काफी खुश हूं। 

मैं जानती थी कि मैं सातवें-आठवें स्थान पर पहुंच सकती हूं, लेकिन मैंने नहीं सोचा था कि मैं चौथे स्थान पर रहूंगी। मैं काफी खुश हूं।"दीपा ने विशेष तौर पर अपने कोच विश्वेश्वर नंदी का शुक्रिया अदा किया है और साथ ही जिम्नास्टिक महासंघ के अधिकारियों के प्रति भी अपना आभार व्यक्त किया है।उन्होंने कहा, "मैं काफी करीब आकर पदक से चूक गई। मैं अपने कोच नंदी सर, भारतीय खेल प्राधिकरण, भारतीय जिम्नास्टिक महासंघ, खेल मंत्रालय और गो सपोर्ट फाउंडेशन का शुक्रिया अदा करना चाहती हूं।"23 वर्षीय इस खिलाड़ी ने कहा कि वह दिल्ली में आगमन पर मिले स्वागत से काफी खुश हैं।उन्होंने कहा, "मुझे नहीं पता था कि मेरा इतना शानदार स्वागत किया जाएगा। इस स्वागत के लिए सभी का शुक्रिया।"अगरतला की रहने वाली दीपा ने कहा कि वह अपना अभ्यास जारी रखेंगी और उनका ध्यान कड़ी मेहनत पर होगा।

दीपा ओलम्पिक की तैयारियों के लिए प्रदान की गई सुविधाओं से खुश दिखीं।उन्होंने कहा, "जिम्नास्टिक्स के लिए देश में किसी तरह की कमी नहीं है। मेरे क्वालिफिकेशन के बाद सारे उपकरण फ्रांस से मंगवाए गए थे और हमें वह सब महज 20 दिन के अंदर मिल गए थे।"दीपा को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। उनका कहना है कि अगर उन्हें पदक मिलता और इसके बाद वह नामित होतीं तो ज्यादा खुशी होती, लेकिन वह खुश हैं कि उनके प्रयास को सम्मान मिला।उन्होंने कहा, "अगर मैं पदक जीतती तो मैं ज्यादा खुश होती, लेकिन मुझे नामांकित करने वालों का शुक्रिया।"