5 Dariya News

रियो ओलम्पिक (हॉकी) : मौजूदा चैम्पियन जर्मनी सेमीफाइनल में हारकर बाहर

5 Dariya News

रियो डी जनेरियो 16-Aug-2016

अर्जेटीना पुरुष हॉकी टीम ने पीलाट की हैट्रिक की बदौलत रियो ओलम्पिक में मंगलवार को बड़ा उलटफेर करते हुए मौजूदा चैम्पियन जर्मनी को सेमीफाइनल मुकाबले में 5-2 से हराकर बाहर का रास्ता दिखा दिया। लगातार दो बार से चैम्पियन जर्मनी पूरे मैच में गोल के लिए तरसती रही, जबकि अर्जेटीना ने पहले हाफ में ही तीन गोल दाग दिए थे।अर्जेटीना के लिए मैच के नौवें मिनट में गोंजालो पीलाट ने पेनाल्टी कॉर्नर पर पहला गोल दागा। तीन मिनट बाद ही पीलाट ने पेनाल्टी कॉर्नर पर ही दूसरा गोल कर सनसनी मचा दी।पहले क्वार्टर के आखिरी मिनटों में जर्मनी के पास स्कोर कम करने का अच्छा मौका था, लेकिन फ्लोरियान फुच्स का शॉट अर्जेटीनी गोलकीपर ने बचा लिया। 

जर्मनी को दूसरे क्वार्टर में मैच के 23वें मिनट में दूसरा पेनाल्टी कॉर्नर मिला, हालांकि मॉरिट्ज फुस्र्टे भी इसे गोल में तब्दील नहीं कर सके। कुछ ही सेकेंड बाद टॉम ग्रैंबुश का शॉट भी लक्ष्य से दूर रहा।अर्जेटीनी टीम भी 28वें मिनट में मिले पेनाल्टी कॉर्नर पर चूक गई। लेकिन अर्जेटीनी टीम इसी मिनट में लगातार दूसरा पेनाल्टी कॉर्नर हासिल करने में सफल रही और इस बार पीलाट हैट्रिक लगाने से नहीं चूके।मध्यांतर 3-0 से बढ़त हासिल कर मनोवैज्ञानिक ऊर्जा हासिल कर चुकी अर्जेटीनी टीम के लिए तीसरे क्वार्टर में मैच के 36वें मिनट में जोएक्विन मेनिनी ने फील्ड गोल के जरिए टीम का चौथा गोल दाग दिया।अर्जेटीनी गोलकीपर ने इस बीच अद्वितीय प्रदर्शन करते हुए जर्मनी के कई शॉट रोके। चौथे क्वार्टर के दूसरे मिनट में ही लुकास विला ने अर्जेटीना के पांचवां गोल कर जर्मनी पर 5-0 की बढ़त हासिल कर ली।

यहां से जर्मनी ने बेहतरीन वापसी की और आक्रमण बेहद तेज कर दिया। चौथे क्वार्टर में जर्मन टीम मैच पर पूरी तरह छाई रही और अर्जेटीनी गोलपोस्ट पर हमले पर हमले करती रही। उन्हें इसका फायदा भी मिला।51वें मिनट में पेनाल्टी स्ट्रोक पर फुस्र्टे ने टीम का पहला गोल किया। क्रिस्टोफर रुहर ने 58वें मिनट में बेहतरीन शॉट पर टीम का दूसरा गोल कर दिया। हालांकि तब तक काफी देर हो चुकी थी और मैच उनके हाथ से निकल चुका था।अर्जेटीना अब बेल्जियम और नीदरलैंड्स के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच के विजेता से फाइनल में स्वर्ण पदक के लिए भिड़ेगी, जबकि जर्मनी हारने वाली टीम के साथ कांस्य पदक मैच खेलेगा।