5 Dariya News

तेलंगाना ने उत्साह से मनाया स्वाधीनता दिवस

5 Dariya News

हैदराबाद 15-Aug-2016

देश का सबसे युवा राज्य तेलंगाना ने सोमवार को राष्ट्रभक्ति और उल्लास के साथ 70वां स्वाधीनता दिवस मनाया। ऐतिहासिक गोलकुंडा किले में आयोजित एक रंगारंग समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री कल्बकुंतल चंद्रशेखर राव ने झंडोत्तोलन किया।झंडोत्तोलन से पहले पुलिस की एक टुकड़ी ने उन्हें गारद की सलामी दी। जगह की कमी के कारण यहां आयोजित परेड में पुलिस कर्मियों और छात्रों की संख्या कम थी।सिकंदराबाद के परेड मैदान में शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि देने के बाद मुख्य कार्यक्रम में भाग लेने के लिए राव गोलकुंडा किला चले आए।लगातार तीसरे साल स्वाधीनता दिवस समारोह के मुख्य कार्यक्रम आधिकारिक रूप से किले में आयोजित किया गया। 

यहां चित्र प्रदर्शनी भी लगाई गई। जगह की कमी के कारण पिछले दो साल चित्र प्रदर्शनी नहीं लगाई गई थी।राज्य की समृद्ध संस्कृति के प्रदर्शन से किले में उत्सव जैसा माहौल था। किले की दीवार पर ढोल-नगाड़ों के बीच आदिवासी कलाकारों की प्रस्तुतियों से उत्सव में चार चांद लग रहे थे।मुख्यमंत्री राव ने गत दो साल के दौरान अपनी सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।इस अवसर पर राव मंत्रिमंडल के सभी सदस्य, मुख्य सचिव राजीव शर्मा, पुलिस महानिदेशक अनुराग शर्मा और पुलिस, सामान्य प्रशासन एवं सेना के अन्य शीर्ष अधिकारी उपस्थित थे।

साल 2014 में अलग राज्य बनने के बाद पांच दशक पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए राव ने तेलंगाना की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के मकसद से स्वाधीनता दिवस समारोह के आयोजन के लिए प्राचीन किले को चुना। पहले यह कार्यक्रम परेड मैदान में होता था।राज्य की विधानसभा, हैदराबाद उच्च न्यायालय और राजनीतिक दलों के कार्यालयों में भी स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित किया गया।सरकारी कार्यालयों और शिक्षण संस्थानों में आयोजित समारोहों में राष्ट्रभक्ति का जज्बा देखा गया। तेलंगाना के नौ अन्य जिलों में भी उल्लास के साथ स्वाधीनता दिवस मनाया गया।