5 Dariya News

मंगल मिशन के पर्यावास विकास के लिए 6 कंपनियों का चयन

5 Dariya News

वाशिंगटन 10-Aug-2016

लाल ग्रह के लिए मनुष्य की उड़ान के लिए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने छह अमेरिकी कंपनियों को अंतरिक्ष में मानव अवधारणाओं के अनुरूप पर्यावास विकसित करने के लिए चुना है। इसके लिए एजेंसी ने एक बोली में भाग लिया। इससे धरती से परे मंगल की यात्रा करने वाले वैज्ञानिकों को एक सुरक्षित पर्यावास तंत्र मिल सकेगा।हालांकि सार्वजनिक निजी भागीदारी के जरिए अगले अंतरिक्ष प्रद्यौगिकी के सक्षम भागीदारी-2(नेक्सट स्टेप-2) के जरिए, नासा और उद्योग पृथ्वी की निचली कक्षा में अंतरिक्ष के वाणिज्यिक विकास को बढ़ावा देंगे। इससे अंतरिक्ष में मुनष्य की ज्यादा उड़ानों को विस्तार देने में सुधार आ सकेगा।

एडवांस एक्सप्लोरेशन सिस्टम के निदेशक जॉन्सन क्रूसन ने एक बयान में कहा, "नासा मानव अंतरिक्ष उड़ानों का महत्वाकांक्षी विस्तार है। इसमें मंगल यात्रा सहित सभी नवाचार और सरकारी और निजी सभी क्षेत्र का ज्ञान और कौशल क्षेत्र शामिल है।"अगले मानव अन्वेषण क्षमताओं के लिए अंतरिक्ष प्रक्षेपण प्रणाली(एसएलएस) रॉकेट और ओरियन कैप्सूल से परे लंबे समय के लिए अंतरिक्ष में रहने वाले पर्यावास की जरूरत होगी।क्रूसन ने कहा,"हम अब अपना ध्यान गहरे अंतरिक्ष पर्यावास, जहां मानव रह सकें और स्वतंत्र तौर पर कई महीनों और सालों तक काम कर सकें और धरती से उसे माल की आपूर्ति की जरूरत नहीं पड़े, पर कर रहे हैं।"

इसके लिए चयनित कंपनियों में बिगेलो एयरोस्पेस, बोइंग, लॉकहीड मार्टिन, ऑर्बिटल एटीके, सियरा नेवादा निगम और नैनोराक शामिल हैं।ये छह भागीदार करीब 24 महीनों में स्थलीय प्रतिरूप विकसित करेंगे और बेहतर अंतरिक्ष पर्यावास के सिद्धांतों पर काम करेंगे।नासा ने इसके लिए कुल अनुबंध पुरस्कार के तौर पर करीब 65 लाख अमेरिकी डॉलर खर्च का आंकलन किया है।स्थलीय प्रतिरूप का इस्तेमाल तीन मुख्य उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। इसमें एकीकृत प्रणाली परीक्षण, मानव कारकों के संचालन का परीक्षण और समग्र कार्यप्रणाली का परीक्षण शामिल है।नासा ने साल 2015 में पहले नेक्स्ट स्टेप का चयन किया था। इसमें गहरे अंतरिक्ष पर्यावास सिद्धांतों का अध्ययन और पृथ्वी की निचली कक्षा में वाणिज्यिक क्षमताओं को बढ़ावा देना है।