5 Dariya News

जम्मू कश्मीर व पंजाब, कृषि और बागबानी क्षेत्र में मिलकर कार्य करेंगे: जत्थेदार तोता सिंह

जम्मू कश्मीर के किसान सलाहकार बोर्ड के वाइस चेयरमैन चिब्ब ने पंजाब के कृषि मंत्री के साथ की मुलाकात

5 Dariya News

चंडीगढ़ 10-Aug-2016

कृषि व बागबानी क्षेत्र में ओर बेहतर परिणामों के लिए पंजाब व जम्मू कश्मीर मिलकर कार्य करेंगे। यह बात पंजाब के कृषि मंत्री जत्थेदार तोता सिंह ने जम्मू कश्मीर के किसान सलाहकार बोर्ड के वाइस चेयरमैन श्री दलजीत सिंह चिब्ब के साथ की गई मुलाकात उपरांत कही। आज यहां पंजाब सिविल सचिवालय में दोनों नेताओं द्वारा की गई बेैठक दौरान दोनों राज्यों द्वारा किसानों के हितों के लिए किए जा रहे प्रयत्नों और भविष्य की चुनौतियों को मिलकर दूर करने की रणनीति पर विचार किया। श्री चिब्ब ने कहा कि उनका यह दौरा कृषि क्षेत्र में देश का अग्रणीय राज्य बने पंजाब केे अनुभवों से सहायता लेना था। उन्होंने कहा कि पंजाब के कारण देश के अन्न भंडार सुरक्षित हुए हैं। 

बैठक दौरान श्री चिब्ब ने पंजाब सरकार द्वारा फसलों की खरीद की सुचारू प्रबंधों की प्रशंसा करते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर में किसानों की फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य भी नहीं मिलता परंतु पंजाब में किसानेां को पूरा मूल्य मिलता है। उन्होंने कहा कि पंजाब की तरह जम्मू कश्मीर में सरकारी खरीद ना होने के कारण धान की खरीद 700 से 800 रूपए प्रति क्ंिवटल से भी कम हुई और उनकी इच्छा है कि वह पंजाब जैसा खरीद प्रबंध जम्मू कश्मीर में आरंभ करवा कर किसानों को उनकी फसलों का पूरा मूल्य दिलवा सकें। उन्होंने पंजाब में केन्द्रीय  एजेंसी एफ सी आई के अतिरिक्त राज्य की पांच एजेंसियों द्वारा की जाती खरीद प्रबंध की भी सराहना की। जत्थेदार तोता सिंह ने श्री चिब्ब को निमंत्रण पत्र दिया कि वह फसलों की खरीद  के समय पंजाब में आकर स्वयं प्रबंध देखें। श्री चिब्ब ने पंजाब सरकार द्वारा करतारपुर में  इजरॉयल की मदद से सब्जि़यों की पैदावार के लिए स्थापित किए आधुनिक केन्द्र व होशियारपुर में 

सिटरस  अस्टेट की स्थापना को किसानों के लिए फायदेमंद बताते हुए  यहां जम्मू कश्मीर के किसानों का दौरा करवाने की इच्छा व्यक्त की। 

जत्थेदार तोता सिंह ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा किसानों को नि:शुल्क बिजली दी जा रही है और प्रत्येक वर्ष इसके बदले पंजाब सरकार लगभग 5500 करोड़ रूपए पावरकॉम को देती है जिससे किसानों की आर्थिकता में सुधार आया है। उन्होंने यह भी बताया कि अतिरिक्त ट्रैक्टरों की खरीद से बचने के लिए राज्य में सहकारी सोसाइटियों द्वारा लघु किसानों को किराए पर ट्रैक्टर मुहैया करवाए जा रहे हैं। कृषि मंत्री ने बागबानी क्षेत्र में जम्मू कश्मीर में बेहतर प्रबंधों की प्रशंसा भी की। उन्होंने श्री चिब्ब को निमंत्रण दिया कि दोनों राज्यों के किसानों का विचार-विमर्श कार्यक्रम रखकर एक दूसरे राज्य में कृषि व बागबानी के बेहतर प्रबंधों का लाभ उठाया जाए। 

उन्होंने कहा कि पंजाब कृषि विश्वविद्यालय लुधियाना भी उनकी इस क्षेत्र में पूरी सहायता करेगा। श्री चिब्ब ने पंजाब के कृषि मंत्री को जम्मू कश्मीर सरकार द्वारा करवाए जाने वाले किसान मेले के लिए भी न्यौता दिया। जत्थेदार तोता सिंह ने भी उनसे आग्रह किया कि वह अपने सफल किसानों के ग्रुप को पंजाब भेजें ताकि वह यहां आकर पंजाब के किसानों के साथ अपने अनुभव सांझे  करें। इस अवसर पर कृषि विभाग के सचिव श्री विवेक प्रताप सिंह, निदेशक डा.जसवीर सिंह बैंस व बागबानी के डायरेैक्टर डा.गुरकंवल सिंह भी उपस्थित थे।