5 Dariya News

भारत बड़े मैचों का दबाव झेलना सीख गया है : श्रीजेश

5 Dariya News

रियो डी जनेरियो 09-Aug-2016

ब्राजील की मेजबानी में खेले जा रहे ओलम्पिक खेलों के चौथे दिन मंगलवार को अपने तीसरे पूल मैच में अर्जेटीना को 2-1 से हराने के बाद भारतीय हॉकी टीम के कप्तान पी. आर. श्रीजेश ने कहा कि टीम ने अब बड़े मैचों का दबाव झेलना सीख लिया है। भारत ने चिंगलेनसाना कांगूजाम द्वारा आठवें और कोथाजीत सिंह खादानबाम द्वारा 35वें मिनट में किए गए गोलों की बदौलत रियो ओलम्पिक में अपनी दूसरी जीत दर्ज की।अर्जेटीना के लिए एकमात्र गोल गोंजालो पिलाट ने 49वें मिनट में किया।श्रीजेश ने कहा कि मंगलवार को हुए मैच में टीम ने अंतिम क्षणों में अच्छा समन्वय दिखाया और टीम अब क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने पर ध्यान दे रही है।

मैच के बाद श्रीजेश ने आईएएनएस से कहा, "हमारी रणनीति अच्छी साबित हुई। अंतिम 15 मिनट काफी मुश्किल थे, लेकिन हमारे डिफेंडरों ने शानदार खेल दिखाया। हमने एक गोल खाया, लेकिन काफी सारे बचाए। एक गोलकीपर होने के नाते मेरा काम मैच के अंतिम क्षणों में टीम को जीवन देना है और हमने यह किया।"भारतीय कप्तान ने कहा, "हमें लीग मैचों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं है लेकिन हमें क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने पर ध्यान देना होगा। हमने कल जर्मनी से मिली हार के बाद काफी कुछ सीखा है। जहां हमने कुछ सेकेंड पहले गोल खाया था। वहां समन्वय की कमी रह गई थी, लेकिन आज ऐसा नहीं हुआ।"

कप्तान ने कहा, "टीम ने लंदन ओलम्पिक-2012 से काफी सुधार किया है। हम इससे आगे जाना चाहते हैं और शीर्ष चार टीमों को हराना चाहते हैं। भारतीय टीम अब जानती है कि बड़े मैचों में दबाव को किस तरह झेलना है।"अपनी टीम की प्रशंसा करते हुए मुख्य कोच रोलेंट ओल्टमैंस ने कहा, "अंतिम क्वार्टर में काफी दबाव था, लेकिन खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया। हमने चतुराई भरा खेल खेला और गेंद अपने कब्जे में रखने में सफल रहे।"

ओल्टमैंस ने कहा, "हमारा लक्ष्य विपक्षी टीम को भांपना और हमारे फॉरवर्ड खिलाड़ियों के लिए जगह बनाना था। लेकिन मुझे लगता है कि कुछ जगह हमारे खिलाड़ी धैर्य नहीं रख पाए और कई खिलाड़ियों ने लंबे पास खेले जो हमारी रणनीति का हिस्सा नहीं था।"मैदान पर खिलाड़ियों को लगी चोट पर कोच ने कहा, "आपको आक्रामक खेलना होता है, लेकिन कई बार हमें सावधानी बरतनी पड़ती है और आपको धैर्य भी रखना पड़ता है।"ओल्टमैंस ने कहा, "हम क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के करीब हैं और मैं टीम में बदलाव नहीं करूंगा। मेरा ध्यान सभी खिलाड़ियों को खेलने का मौका देने पर है और आगे भी ऐसा ही रहेगा।"