5 Dariya News

स्वास्थ्य विभाग पंजाब ने डेंगू फ्री एप्लीकेशन लांच की

पटियाला,पठानकोट और बरनाला जिलों को बेहतर कारगुजारी के लिए किया सम्मानित

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) 09-Aug-2016

पंजाब में लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग पंजाब द्वारा डेंगू फ्री एप्लीकेशन लांच की गई। इस एप्लीकेशन को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री सुरजीत कुमार जिआणी ने पंजाब हैल्थ सिस्टमज कारपोरेशन फेज-6 मोहाली में किया। इस दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती विनी महाजन सचिव स्वास्थ्य कम राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन डायरैक्टर श्री हुसन लाल विशेष रूप से उपस्थित थे। इस दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री सुरजीत कुमार जिआणी ने कहा कि पंजाब में लोगों को प्रत्येक माध्यम द्वारा जागरूक किया जा रहा हे। इस लिए लोगों को और विशेष रूप से यूथ को डेंगू के प्रति जागरूक करने के लिए फ्री एप्लीकेशन का प्रयत्न किया गया है। जिसमें डेंगू संबधी पंजाबी और अंग्रेजी में जानकारी दी गई।इस प्रकार पंजाब में अच्छा कार्य कर रही सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं को सम्मानित करने के लिए विशेष रूप से समारोह करवाया गया। इसमें पंजाब के समूह सिविल सर्जन और एसएमओ ने हिस्सा लिया। इस दौरान पंजाब में प्रत्येक पक्ष से बेहतर कार्य करने वाली स्वास्थ्य संस्थाओं को चुना गया। इनको स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री सुरजीत कुमार जिआणी ने सम्मानित किया। इसी प्रकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती विनी महाजन और सचिव स्वास्थ्य कम नेैशनल हैल्थ मिशन के मिशन डायरेक्टर श्री हुसन लाल द्वारा सम्मानित किया गया। इस में पटियाला , पठानकोट और बरनाला जिलों को ओवर आल अच्छी कारगुजारी के लिए सम्मानित किया गया। इसी प्रकार जिला अस्पताल मानसा , जिला होशियारपुर में सब डिवीजनल अस्पताल(एसडीएच)दसूहा, जिला फाजिल्का में एसडीएच अबोहर, जिला मुक्तसर में एसडीएच मलोट और जिला पटियाला के कम्यूनिटी हैल्थ सैंटर किन्नौर को अच्छी कारगुजारी के लिए सम्मानित किया गया। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री सुरजीत कुमार जिआणी ने कहा कि पंजाब में अस्पतालों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए और अस्पतालों के आसपास पूरी सफाई रखी जाए।

इसी प्रकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती विनी महाजन ने कहा कि पंजाब के सरकारी अस्पतालों में हैपेटाइटस सी  का ईलाज मुफत किया गया है। इस के लिए किसी भी प्रकार के फंड की कोई कमी नही है। इसलिए मरीजों को दवाईयां के मामले में किसी भी तरह की परेशानी ना आने दी जाए। इसी प्रकार अस्पतालों में भगत पूरन सिंह सेहत बीमा योजना को पूरी तरह लागू किया जाए। इसी तरह 2014-15 दौरान रोगियों के बीमे के बकाया बिलों की अदायगी करने के लिए स्टेट हैडक्र्वाटर को रिर्पोट दी जाए।प्रमुख सचिव ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं को बेवजह अल्ट्रासाऊंड करवाने के लिए ना कहा जाए। उनका एक ही अल्ट्रासाऊंड किया जाए और यदि डाक्टर को जरूरी लगता है तो वह दूसरा अल्ट्रासाऊंड करवाने की सलाह दें और बाहर से अल्ट्रासाऊंड करवाने की बेवजह सलाह ना दी जाए तथा इसी प्रकार रोगियों को अस्पतालों में ही मिलने वाली दवाईयां लिखकर दी जाएं ताकि लोगों को सरकारी स्कीमों का पूरा लाभ दिया जा सके। 

उन्होंने कहा कि डाक्टरों द्वारा सीधा पी जी आई चंडीगढ़ में मरीजों को रैफर ना किया जाए बल्कि वही मरीजों को रैफर किया जाए, जिन्हें अधिक अमरजैंसी है तथा उनका  दूसरे अस्पतालों में उपचार संभव नहीं है। इसके साथ पी जी आई चंडीगढ़ में जरूरतमंद मरीजों को लाभ लेने का मौका मिलेगा तथा अधिक भीड़ से राहत मिलेगी और लोगों का उपचार सही ढंग से हो सकेगा।इस दौरान सचिव सेहत व नैशनल हैल्थ मिशऩ के मिशऩ डायरैक्टर श्री हुसन लाल ने कहा कि समूह सिविल सर्जन और एस एम ओ अपना हैडक्र्वाटर ना छोड़े ताकि लोगों को बेहतर सेहत सेवाएं दी जा सके तथा अमरजैंसी की स्थिति में मौके का संभाला जा सके। इससे पूर्व सिविल सर्जन कांफ्रैंस का आयोजन किया गया, जिस में पंजाबभर से समूह सिविल सर्जनों की समस्याएं सुनीं तथा उनका लोगों को ओर बेहतर सेवाएं देने के लिए निर्देश दिए गए। इसी प्रकार  शहरी क्षेत्रों के स्लम एरिया में ही अर्बन क्यूसक, अर्बन पी एच सी तथा अर्बन सी एच सी बनाई जाए। इस अवसर पर डायरैक्टर हैल्थ सर्विसिस डा.एच एस बाली, डायरैक्टर सेहत सेवाएं  परिवार भलाई डा.धर्मपाल मौजूद थे।