5 Dariya News

जिस गांव को सांसद ने गोद लिया उसकी हालत बद से बदत्तर

इतिहासिक गांव दाऊं की सड़क गलियों का बुरा हाल, टूटी सड़कों के बीच से गुजरते हैं श्रद्वालु

5 Dariya News (नरिदंर चावला)

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) 08-Aug-2016

मोहाली से सटे इतिहासिक गांव दाऊं जिसे श्री आनंद पुर साहिब लोक सभा हल्के के मौजूदा एमपी प्रो. प्रेम सिंह चन्दूमाजरा ने गोद लिया हुआ है। लेकिन गांव की सड़क गलियों का हाल इतना बुरा है कि जिसे देख कर ऐसा प्रतीत होता है कि शायद यहां पर वर्षो से कभी कोई विकास ही नहीं हुआ है। यह बात यहां के लोग और गांव दाऊं में लगने वाले हर रविवार को मेले के प्रबंधक और स्थानीय दूकानदार भी कहते हैं। गांव की सड़क गलियों का हाल इतना बुरा है कि सड़कें बुरी तरह से टूट चुकी हैं और जगह-जगह गड्डे बने हुए हैं। सड़कों को देख कर ऐसा लगता है कि ये सड़क नहीं बल्कि गड्डो में सड़क बनी हुई है। उसके अलावा गड्ढों में बरसात का पानी भरा हुआ है जिसे सड़कें और टूटती जा रही है। वहीं मेले में आने वाले दर्शकों व वाहनों के चलते सड़कों पर कीचड़-ही कीचड़ देखने को मिल रहा है जिसके चलते फिसलन भी काफी बढ़ गया है और कई बार तो वाहन चालकों जिनमें दो पहिया वाहन चालकों को सिल्प करके गिरते हुए भी देखा जा चुका है। लेकिन समस्या को  दूर करने वाले संबंधित विभाग के अधिकारी व गांव का सरपंच आंख मंूद कर शायद किसी बड़े हादसे का इंतजार कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि रविवार को गांव दाऊं में हर रविवार को लगने वाला मेला लगा हुआ था जिसमें माथा टेकने के लिए गुरूद्वारा साहिब में सुबह से लेकर शाम तक हजारों की तदाद में दर्शकों व श्रद्वालुओं को आते-जाते देखा गया। वहीं बहदाल सड़क के चलते कई बार वाहन चालकों को वाहल गड्डे में गिरने से लटखड़ाते देखा गया। कईयों को तो फिसलते हुए और गंदे बरसाती पानी में गिरते-गिरते बचते भी देखा गया। इसके अलावा सिर्फ गांव की प्रवेश सड़क ही नहीं बल्कि जिस स्थान पर मेला लगा था वहां भी कीचड़ देखने को मिला जिसके चलते श्रद्वांलुओं को माथा टेकने व दूकानदारों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा। कहने को तो उक्त गांव को सांसद की ओर से गोद लिया गया है और विकास के नाम पर करोड़ों खर्च किए जाने की बात भी की जाती है। किन्तू हकीकत में कितना विकास हुआ है इन बदहाल सड़कों और गलियों को देख कर ही लगाया जा सकता है जिसके चलते गांव वासी व हर रविवार को गांव में लगने वाले धार्मिक स्थान पर मेले में शिकरत करने वाले दर्शक व श्रद्वांलु ही जानते हैं। माथा टेकने आए हरनाम दास, पवन सिंह, करनैल सिंह, करनबीर सिंह, बहादर सिंह, सतवीर ने बताया कि मेले से लेकर सड़क का हाल बहुत बुरा है। बरसात के चलते सड़क पर फिसलने होने से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने जिला प्रशासन से मांग की कि श्रद्वांलुओं की भावनाओं और उनके जान-माल की रक्षा को देखते हुए कम से कम मेले तक जाने वाले रास्ते को जल्द से जल्द ठीक करवाना चाहिए। ताकि भविष्य में कोई अ्िरपय घटना होने से बचा जा सके।

पिंड नू वेख के लगदा नहीं  ते एक रूपया खर्चया होए:कीरत सिंह

मोहाली। गांव में विकास कार्यो का जायजा लेते हुए और स्थानीय लोगों से जानकारी लेने के बाद मोहाली विकास मंच खरड़ सर्कल अध्यक्ष कीरत सिंह ने कहा कि जिस तरह से गांव का बुरा हाल है। उसे देख कर तो लगदा नहीं कि पिंड ते इक रूपयार्चया होए। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने साथियों व मंच के सदस्यों के साथ  गंाव का दौरा किया और देखा कि गांव की अधिकांश सड़क गलियों का बुरा हाल है। एक तरफ जहां सड़कें टूटी हुई हैं और गड्ढों में तब्दील हो गई हैं और उसमें बरसात का पानी भरा हुआ है। वहीं कहीं कहीं सीवरेज लीकेज की समस्या देखने को मिली जिससे बीमारियां फैलने का भय भी वहां के लोगों में सता रहा है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन से मांग की है कि समय रहते गांव का दौरा किया जाए और लोगों को बीमारियों की चपेट में आने से पहले उचित कदम उठाए जाएं । नहीं तो कभी ाी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।