5 Dariya News

मकान ढहने से दंपति सहित 8 लोगों की मौत

5 Dariya News

ठाणे (महाराष्ट्र) 07-Aug-2016

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में रविवार को एक पुराने दो मंजिले मकान के ढह जाने से मकान मालिक और उसकी पत्नी सहित आठ लोगों की मौत हो गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। भिवंडी के नियंत्रण कक्ष के पुलिस उप निरीक्षक जयराम पाटील ने कहा कि भिवंडी के हनुमान टेकड़ी में स्थित महादेव निवास नामक भवन सुबह सात बजे अचानक ढह गया। खतरनाक घोषित उस मकान में कुछ लोग रहते थे। भिवंडी मुंबई से 35 किलोमीटर उत्तर में है। अग्निशमन और आपदा प्रबंधन की टीमें कल्याण और ठाणे से तुरंत घटनास्थल पर पहुंची और मलबे से चार लोगों को निकाला।तलाशी अभियान अभी जारी है। माना जा रहा है कि मलबे के नीचे दो या तीन लोग अभी भी दबे हुए हैं। रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण बचाव अभियान में बाधा आ रही है। 

पाटील के अनुसार, मृतकों की पहचान मकान मालिक सज्जनलाल गुप्ता (60)और उसकी पत्नी सीतो देवी(55) के रूप में हुई है।पाटील के अनुसार, वहां रह रहे ठाकुर परिवार के छह सदस्य जिनमें तीन बालिग एवं तीन बच्चे थे, इस आपदा में समाप्त हो गए। उनकी पहचान धनीराम ठाकुर, रेशमा, सोमवती, शिवानी(14), देवेश(9) और नैतिक (3) के रूप में की गई है। स्थानीय विधायक कपिल पाटील ने कहा कि कुछ समय पहले 35 वर्ष पुराने इस भवन को खतरनाक घोषित किया गया था और इसमें रहने वालों को खाली करने का नोटिस दिया गया था लेकिन इनमें से बहुतों ने उस नोटिस की अनदेखी की थी। 

कुछ समय पहले इस भवन की पानी आपूर्ति काट दी गई थी और नगर प्रशासन जल्दी ही इसकी बिजली आपूर्ति भी बंद करने की योजना बना रहा था। पुलिस एवं नगर के शीर्ष अधिकारी सुबह से ही राहत एवं बचाव कार्य का निरीक्षण कर रहे हैं। एक हफ्ते के अंदर भिवंडी में यह दूसरा मकान है, जो भारी वर्षा के कारण ढहा है।ठाणे सहित पूरा तटीय कोंकण क्षेत्र की पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण हालत खराब है। पिछले रविवार 31 जुलाई को गैबीनगर में एक इमारत ढहने से नौ लोगों की मौत हो गई थी और दस घायल हुए थे।