5 Dariya News

आंध्र के विशेष दर्जे पर जल्द निर्णय का नरेंद्र मोदी का वादा

5 Dariya News

नई दिल्ली 05-Aug-2016

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू को आश्वासन दिया कि राज्य को विशेष दर्जा देने के बारे में अविलंब कोई निर्णय लिया जाएगा। नायडू ने कृष्ण पुष्करम के लिए निमंत्रण देने प्रधानमंत्री से संसद भवन स्थित उनके कार्यालय में मुलाकात की। उन्होंने राज्य को विशेष दर्जा देने की मांग समेत राज्य से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर प्रधानमंत्री से चर्चा की।बाद में संवाददाताओं से बातचीत में नायडू ने कहा कि उन्होंने मोदी से स्पष्ट कर दिया है कि विशेष दर्जा के अलावा और किसी चीज से राज्य की जनता संतुष्ट नहीं होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य को विशेष दर्जा देने और अन्य मुद्दों पर अधिक देर अच्छा नहीं है, क्योंकि इससे विपक्ष को राजनीतिक लाभ उठाने का अवसर मिलेगा।नायडू ने मोदी से कहा कि राज्यसभा में केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा दिए गए बयान से राज्य के लोगों की चिंता बढ़ गई है। नायडू की तेलुगू देशम पार्टी (तदेपा) केंद्र में भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार की एक सहयोगी है।गत सप्ताह जेटली ने राज्यसभा में कहा था कि सरकार आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा नहीं दे सकती है, लेकिन राज्य के आर्थिक रूप से स्थिर होने तक उसका हाथ पकड़े रहने का आश्वासन दिया था।नायडू के साथ केंद्रीय मंत्री अशोक गजपति राजू, वाई.एस. चौधरी और तेदेपा के कई सांसद थे।

मुलाकात से पहले केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की और आंध्र प्रदेश से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। जेटली के बयान पर तेदेपा ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की थी। चंद्रबाबू नायडू ने कहा था कि केंद्र सरकार आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम के तहत की गई अपनी सारी प्रतिबद्धताएं पूरी करे।तेदेपा प्रमुख ने कहा था कि विशेष दर्जा राज्य के लिए जीवन-मरण का प्रश्न है। विशेष दर्जा देने पर जल्द फैसला करने की मांग को लेकर इस सप्ताह तेदेपा के सांसदों ने संसद भवन परिसर में प्रदर्शन भी किए थे।