5 Dariya News

पंजाब सरकार उद्योगों को सबसे सस्ती दरों पर बिजली देगी- सुखबीर सिंह बादल

लघु उद्योगों को 4.99 रूपए प्रति यूनिट की दर से मिलेगी बिजली, उद्योगों को दी जाने ेवाली बिजली की दरों में 36 पैसे की कटौती

5 Dariya News

चंडीगढ़ 27-Jul-2016

पंजाब में मौजूदा व नई औद्योगिक इकाईयों को बड़ी राहत देने के उद्धेश्य सेउप-मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने आज एलान किया कि राज्य सरकार द्वारा 4.99 रूपए प्रति यूनिट की दर से देश में सबसे सस्ती दरों पर बिजली मुहैया करवाई जाएगी। इसकेे अलावा सबसे अधिक बिजली खपत वाले समय पर लागू 2 रूपए प्रति यूनिट सरचार्ज हटा दिया गया है औेर इसी तरह उद्योग जगत को 200 करोड़ रूपए प्रति माह की बड़ी राहत दी गई है।

आज यहां पत्रकारो के साथ बातचीत दौरान बिजली क्षेत्र में  शिरोमणि अकाली दल-भाजपा सरकार की प्राप्तियों संबंधी  अवगत करवाते हुए स.सुखबीर सिंह बादल ने एलान किया कि लघु उद्योगों को 4.99 रूपए प्रति यूनिट की दर से बिजली मिलेगी जोकि पहले 5.85 रूपए प्रति यूनटि थी। इस तरह इन उद्योगों को 86 पैसा प्रति यूनिट की राहत दी गई है। उन्होंने यह भी कहा कि इसके साथ सरकारी खजाने को 50 करोड़ रूपए का लाभ होगा और सरकार यह सब्सिडी उद्योगों को दे सकेगी।इसी प्रकार माध्यम दर्जे के उद्योगों को 5.99 रूप प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली मिलेगी जोकि पहले 6.38 रूपए प्रति यूनिट के हिसाब से दी जाती थी। बड़े स्तर पर उद्योगों को 6.35 रूपए प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली मिलेगी जोकि पहले 6.46 रूपए प्रति यूनिट के हिसाब से दी जाती थी। इसी प्रकार क्रमवार माध्यम दर्जें के उद्योगों को 36 पैसे और बड़े उद्योगों को 11 पैसे प्रति यूनिट सस्ती बिजली मिलेगी।एक अन्य बड़ा एलान करते हुए उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि सबसे अधिक बिजली खपत वाले समय पर जो 2 रूपए प्रति यूनिट सरचार्ज उद्योगों से  वसूला जाता था, उसे माफ कर दिया गया है और इसी प्रकार उद्योग जगत को 200 करोड़ रूपए प्रति माह की राहत दी गई है। उन्होंने कहा कि इसके साथ जनरेटरों का इस्तेमाल घट होगा जिससे वातावरण प्रदूषण में कमी आएगी।

ट्रांसमिशऩ और डिस्ट्रीब्यूशन घाटों संबंधी उपमुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त कि  अगले पांच वर्षों दौरान मौजूदा 14 फीसदी से घटाकर यह 10 फीसदी  होगी जिसके साथ पंजाब के खजाने को 1000 करोड़ रूपए का लाभ होगा और यह राज्य बाकी राज्यों के मुकाबले पहले स्थान पर आ जाएगा।

अन्य विवरण देते हुए स.बादल ने कहा कि 2007 से पहले बिजली क्षेत्र कई मुसीबतों के साथ जूझ रहा था जैसे कि ना अधिक बिजली उत्पादन समर्था जिसका परिणाम लंबे कट और उद्योगों में उत्पादन कार्य बिजली के कटो कारण प्रभावित होने में निकलता था और इसके अलावा ट्रांसमिशऩ व डिस्ट्रीव्यूशन प्रणाली पर लोड बहुत अधिक था, बिजली की सप्लाई ना काफी होना, वित्त्तीय मुश्किलों आदि भी पेश आती थीं। पर यह स्थिति तब बदली जब 2007 में शिरोमणि अकाली दल-भाजपा सरकार ने राज्य की बागडोर संभाली।उप-मुख्यमंत्री ने अन्य जानकारी देते हुए कहा कि शिरोमणि अकाली दल-भाजपा सरकार ने 23 हजार करोड़ रूपए से भी अधिक की लागत से 3920 मैगावेाट समर्था वाले तीन अति आधुनिक पावर प्लांट स्थापित किए और इसी प्रकार बिजली उपलब्धता जोकि 7000 मैगावाट से कुछ ही अधिक थी, उसे बढ़ाकर लगभग 13000 मैगावाट तक पहुंचा दिया। उन्होंने कहा कि शिरोमणि अकाली  दल-भाजपा सरकार के प्रयासों कारण राज्य को 6 अति आधुनिक बड़े स्तर के पावर प्रोजेक्टों से 2272.13 मैगावाट बिजली अधिक अलाट हुई।उपमुख्यमंत्री ने कहा कि रूपनगर में पुराने प्लांट के स्थान पर 2400 मैगावाट समर्था का एक नया अति आधुनिक थर्मल प्लांट स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा होशियारपुर के मुकेरिया में हाज़ीपुर में 1320 मैगावाट (2 3660 मैगावाट ) समर्था वाला एक अन्य थर्मल पावर प्रोजेक्ट योजनाबद्ध किया जा रहा है।

ट्रांसमिशन व डिस्ट्रीब्यूशन को उभरते प्राप्ति वाले क्षेत्रों में एक कहे जाने वाले उपमुख्यमंत्री ने बताया कि ट्रांसमिशन समर्था 16000 एम वी ए बढ़ाकर लगभग 28000 एम वी ए हो गई है और ट्रांसमिशन व डिस्ट्रीव्यूशन घाटे 24 फीसदी से घटाकर 14 फीसदी कर दिए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि शिरोमणि अकाली दल-भाजपा कार्यकाल दौरान ट्रांसमिशन क्षेत्र में 4000 करोड़ से अधिक का निवेश हुआ तथा इसके अलावा पंजाब पहला ऐसा राज्य बना, जिस के पास इंटरास्टेट ट्रांसमिशन प्रणाली के लिए 400 के वी समर्था थी। इसके अलावा पी एस पी सी एल ने 66 के वी समर्था वाले 177 नए ग्रिड सब स्टेशन स्थापित किए गए और 66 के वी समर्था वाले 256 ग्रिड सब स्टेशनों की मुरम्मत की गई।अन्य जानकारी देते हुए उप मुख्यमंत्री ने कहा कि 2.5 एकड से घट जमीन वाले सभी किसानों को टयूबवैल कुनैक्षन दिए जा रहे हैं और 1.50 लाख अन्य कुनैक्शन देने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि 6500 डेरा/ढाणियों को इस वर्ष के अंत तक 24 3 बिजली सप्लाई मिलेगी जबकि 2100 डेरा/ढाणियां पहले ही यू पी एस फीडरों से जुड़ चुके हैं।अन्य प्राप्तियों संबंधी अवगत करवाते हुए स.बादल ने कहा कि अनुसूचित जातियां/गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवारों को प्रति माह 200 यूयनिट नि:शुल्क बिजली देने के अलावा सभी टयूबवैलों को भी नि:शुल्क बिजली दी जा रही है। इसके अलावा मत्सय पालन, बकरी पालन, सूर पालन और मशरूम की काश्त करने वाले किसानों को फसली विविधता की तरफ उत्साहित करने हेतू सस्ती दरों पर बिजली मुहैया की जा रही है।

उन्होंने आगे बताया कि उपरोक्त प्राप्तियों के अलावा पी एस पी सी एल को केन्द्र सरकार द्वारा ए प्लस की दर्जाबंदी दी गई है और इसके अलावा सैंट्रल बोर्ड ऑफ इरीगेशन एंड पॉवर द्वारा देश की बिजली क्षेत्र में सर्वोत्तम कारगुजारी दिखाने वाली संस्था का अवॉर्ड भी दिया गया है।आप व कांग्रेस को, पंजाब  को बदनाम करने से गुरेज करने की चेतावनी देते हुए उपमुख्यमंत्री ने इन पार्टियों को चुनौती दी कि अगर हिम्मत है तो विकास के मुद्दे पर शिरोमणि अकाली दल-भाजपा सरकार का मुकाबला करके दिखाए।पंजाब को नशे के केन्द्र बिंदू के तौर पर प्रचारित करने वालों पर बरसते हुए उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सभा में केन्द्र सरकार द्वारा दिए जबाव अनुसार नशों के इस्तेमाल कारण हुई मौतों में महाराष्ट्र सबसे आगे है। देश्ेाभर में नशे की समस्या कारण 2014 में 3647 मौतें हुई जिनमें अकेले महाराष्ट्र में 1372, तामिलनाडू में 552, केरला में 475, मध्य-प्रदेश में 305 व पंजाब में केवल 38 मौतें हुई जोकि कुल मौतों का केवल 1 फीसदी है। उन्होंने कहा कि इन आंकड़ों के साथ पंजाब 12वें स्थान पर आता है और यह आंकड़ें उन विरोधी पार्टियों द्वारा पंजाब को बदनाम करने के लिए किए जा रहे  दुष्प्रचार का करारा जबाव है।