5 Dariya News

राज्य स्तरीय वार्षिक समागम में 133 जोड़ों का हुआ सामूहिक विवाह

सामूहिक शादियों का उदेश्य जरुरतमंद लोगों के वित्तीय बोझ को घटाना- गुलजार सिंह रणीके

5 Dariya News

अमृतसर 17-Jul-2016

पंजाब सरकार ने विशेष राज्य स्तरीय वार्षिक समागम दौरान 133 जोड़ों का सामूहिक विवाह करवाया। इस सामूहिक विवाह के जोड़ें अनुसूचित जातियोंसे संबंधित थे जो राज्य के अलग अलग जिलों से यहां विशेष तौर पर पहुंचे।इस संबंधी जानकारी देते हुए अनुसूचित जातियों तथा पछडिय़ा श्रेणियां भलाई मंत्री स. गुलजार सिंह रणीके ने बताया कि पंजाब सरकार के सहयोग से सौशल वूमैन वैल्फेयर सोसायटी तथा इंडियन एजुकेशन सोसायटी की ओर से सामूहिक विवाह के लिए यह राज्य स्तरीय समागम का आयोजन करवाया गया। इस में मुख्य उदेश्य आर्थिक तौर पर जरुरतमंद परिवारों के विवाह पर होने वाले खर्चे को खतम करना है तथा इन परिवारों को आर्थिक पक्ष से मजबूती प्रदान करना है। अकसर यह देखने में आया है कि आर्थिक तौर पर कमजोर परिवारों को अपनी लड़कियों की शादी के लिए कई तरह की वित्तीय किस्म की समस्याओं का सामना करना पड़ता है  तथा हर मां बाप की इच्छा होती है कि उनके  बच्चों के विवाह भी अच्छे तरीके से हो। इस इच्छा की पूर्ति के लिए पंजाब सरकार ने इस राज्य स्तरीय समागमों का आयोजन किया है। 

उन्होंने कहा कि आज के इस आधुनिक युग में कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है जिस में लड़कियां सफलता हासिल करने में पीछे रह गई हो और नौजवान पीढ़ी लडक़ा तथा लडक़ी में कोई फर्क नहीं करती । लोग अब लड़कियों की शिक्षा तथा भविष्य बचाने में पूरा विश्वास रखते है जिस के लिए पंजाब सरकार ने भलाई विभाग अधीन विभिन्न स्कीमों को लड़कियों तथा जरुरतमंद परिवारों के लिए विशेष तौर पर बनाया है। उन्होंने कहा कि इस सामूहिक विवाह के लिए इन सौशल वूमैन वैल्फेयर सोसायटी तथा इंडियन एजुकेशन सोसायटी ने जमीनी स्तर पर सख्त मेहनत की है। इस समागम में जोड़ों को 40 जरुरी घरेलु वस्तुएं भी दी गई है, ताकि इन परिवारों के आर्थिक  बोझ को कम किया जा सकें। उन्होंने आगे बताया कि पंजाब सरकार ने राज्य के प्रत्येक वर्गे के लोगों को विभिन्न सेवाएं मुहैय्या करवाई जा रही है। इस के अधीन लोक हित के लिए बनाई गई स्कीमों को लोगों के घरों तक पहुंचाया जा रहा है। भलाई मंत्री ने मुख्य मंत्री स. प्रकाश सिंह बादल तथा उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल का धन्यवाद करते हुए कहा कि पंजाब सरकार ने एक बड़ी राहत देते हुए 1 अप्रैल 2009 से 31 मार्च 2016 तक के शगुन स्कीम के योग्य मामलों पर दोबारा विचार करके वित्तीय सहायता देने का फैस्ला किया है। 

इस के अधीन करीब 30110 के करीब योग्य लाभपात्रियों को 45 करोड़ रुपये की राशी शगुन स्कीम के अधीन बांटी जाएगी। इस खास मौके पर स. वीर सिंह लोपोके चेयरमैन जिला योजना कमेटी ने कहा कि इस तरह के समागम आज तक किसी भी सरकार ने नहीं किए जो अपने आप में विलक्षण मिसाल है। उन्होंने भलाई मंत्री स. गुलजार सिंह स. गुलजार सिंह रणीके का धन्यवाद करते हुए कहा कि इस तरह के राज्य स्तरीय समागम वार्षिक स्तर पर किए जाए ताकि जरुरतमंद लोगों को अधिक से अधिक सरकारी स्कीमों तथा प्रौग्रामों का फायदा पहुंचाया जा सकें। समागम में अविनाश खन्ना प्रधान इंडियन एजुकेशन सोसायटी तथा सुनीता शर्मा प्रधान सौशल वूमैन वैल्फेयर सोसायटी ने भी स. गुलजार सिंह रणीके का धन्यवाद करते हुए कहा कि आज का यह राज्य स्तरीय समागम इनके समर्थन तथा सहयोग से ही सफल हुआ है और आगे से भी भलाई मंत्री की अगुवाई में इस तरह के आयोजन राज्य के हर जिले में किए जाएंगे। 

समागम में भलाई विभाग की ओर से लोगों को सरकार की ओर से दी जा रही अलग अलग सेवाओं की जानकारी देने के लिए एससी कारपोरेश्न  तथा बीसी कारपोरेशन के जिलों में चल रहे सिखलाई कम प्रौडक्शन केंद्रों की ओर से स्टाले भी लगाई गई। इसके अलावा पशु पालन तथा मछली पालन विभाग की ओर से अपनी स्कीमों की लोगों को जानकारी देने के लिए स्टालें भी लगाई गई। इस मौके पर कमलजीत कौर रणीके, दीपरावा लाकरा डायरैक्टन भलाई विभाग, चमन लाल वासन सब प्लान, बिंदू वालिया सहायक डायरेक्टर, अंजना बंधू डिप्टी डायरैक्टर, परमिंदर सिं डिप्टी डायरेक्टर, संजीव मनन जिला भलाई अफसर, बाबा गुुपिंदर सिंह विशेष तौर पर मौजूद थे।