5 Dariya News

दलितों पर हुए ज्यादतियों से सम्बन्धित मामलों की समीक्षा के लिए अरविन्द केजरीवाल की तरफ से विशेष जांच टीम कायम करने का वायदा

दलितों के विरुद्ध दर्ज हुए झूठे मामले वापिस लेगी आम आदमी पार्टी, शिक्षा को दलितों की हालत सुधारने के लिए एक औजार के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा

5 Dariya News

जालंधर 04-Jul-2016

दिल्ली के मुख्य मंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय कनवीनर अरविन्द केजरीवाल ने पंजाब में दलितों के साथ होने वाली ज्यादतियों की रोजाना बढ़ती जा रही घटनाओं पर चिंता जाहिर करते आज ऐलान किया है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार कायम होने के बाद दलितों के साथ घटने वाली ऐसी घटनाओं की जांच के लिए एक विशेष जांच टीम कायम की जाएगी।आज यहां दलित भाईचारों के एक भारी इक्कट्ठ को संबोधन करते केजरीवाल ने कहा की यह भी देखने में आया है कि दलितों के विरुद्ध बहुत से झूठे केस दर्ज किए जाते हैं और दलितों के साथ होने वाली ज्यादतियों का अंदाजा उस घटना से लगाया जा सकता है, जब एक अकाली नेता ने एक दलित व्यक्ति (भीम टांक) का हाथ केवल इस लिए काट फेंका था क्योंकि उस ने उस के साथ काम करन से इन्कार कर दिया था।

केजरीवाल ने कहा कि विशेष जांच टीम दलितों के विरुद्ध दर्ज हुए सभी झूठे मामलों की जांच करेगी और वह सभी मामले वापिस ले लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब की अकाली-भाजपा की सरकार के अब केवल गिने -चुने दिन बाकी रह गए हैं।दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार शिक्षा को दलितों की हालत सुधारने के लिए एक औजार के तौर पर इस्तेमाल करेगी। दलित और बड़ी संख्या में आम लोग अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए सरकारी स्कूलों पर निर्भर होते हैं, अकाली जानबुझ कर शिक्षा में सुधार नहीं ला रहे। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी अपनी सरकार के पांच सालों दौरान सभी सरकारी स्कूलों को सुधार कर प्राईवेट स्कूलों की तरह ही उच्च शिक्षा के दर्जे वाला स्कूल बना देगी। 

केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में हम शिक्षा का सालाना बजट 5,000 करोड़ रुपए से बडा कर 10,000 करोड़ रुपए कर दिया है और अब सरकारी स्कूलों की शिक्षा स्तर ऊंचा हो गया है। 

यह बात इस तथ्य से जाहिर होती है कि अब सरकारी स्कूलों में दाखिले लेने की सिफारिशों की संख्या बढ़ती जा रही है। दिल्ली के मुख्य मंत्री ने कहा कि देश के किसी भी सूबे में ऐसा पहली बार हुआ है, जब सरकारी अध्यापकों को प्रशिक्षण लेने के लिए अमरीका भेजा जा रहा है। आंध्रा प्रदेश में दलित विद्यार्थी रोहत वेमुला की तरफ से खुदकुशी के मामले का जिक्र करते केजरीवाल ने भारतीय जनता पार्टी को दलित-विरोधी पार्टी बताया और कहा कि केंद्र सरकार ने कुछ ऐसे हालात पैदा कर दिए थे कि वेमुला को मजबूरन ऐसा कदम उठाना पड़ा।दलितों के लिए आरक्षण के मुद्दे पर केजरीवाल ने चेतावनी देते कहा कि भारतीय जनता पार्टी किसी भी समय आरक्षण रोक सकती है, क्योंकि ऐसे संकेत भारतीय जनता पार्टी को मार्ग दर्शन देने वाली संगठन आर.एस.एस. ने दी है और यह संगठन दलितों को दिए जाने वाले आरक्षण की समीक्षा की वकालत कर चुकी है।केजरीवाल ने कहा, जब भी भाजपा को मौका मिला, वह आरक्षण रोकने का यत्न फिर करेगी। परन्तु ऐसे हालात में मैं दलितों को उनके अधिकारों से वंचित करने की भाजपा को इजाजत देने की जगह मरना ज्यादा पसंद करूंगा।

दिल्ली के मुख्य मंत्री ने दावा किया कि दिल्ली के 90 प्रतिश्त दलितों ने आम आदमी पार्टी को वोटों डाली थी और अगर अब किसी भी समय चुनाव हुए तो यह प्रतिश्त निश्चित तौर पर बढ़ेगी।अंत में, केजरीवाल ने भारी इक्कट्ठ को यह कसम लेने की अपील की है कि वह पंजाब में आम आदमी पार्टी की जीत को यकीनी बनाऐंगे। उन्होंने कहा की हमारे पास चुनाव लडऩे के लिए धन नहीं है, धन आपने खर्चना है और साथ ही आम आदमी पार्टी के लिए वोट मांगने के लिए हर घर का दरवाजा भी खड़काना है, जिससे आपके बच्चों का भविष्य रौशन हो सके।इस इक्कट्ठ को संबोधन करने वालों में दूसरों के इलावा आम आदमी पार्टी के सूबा कनवीनर सुच्चा सिंह छोटेपुर, एम.पी. भगवंत मान, प्रोफैसर साधु सिंह, सुखपाल खहरा और गुरप्रीत घुगी शामिल थे।