5 Dariya News

मोहाली में स्थापित किया जायेगा उत्तरीय भारत का पहला बहुउद्धेश्यीय प्रशिक्षण केंद्र: मदन मोहन मित्तल

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना अधीन राज्य के बेरोजगारों को स्व: रोजगार आरंभ करने के लिए दिये जायेंगे 140 करोड़ रुपये के ऋण

5 Dariya News

चंडीगढ़ 22-Jun-2016

पंजाब खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा राज्य के बेरोजगार नवयुवकों को रोजगार देने के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना अधीन राज्य में 140 करोड़ रुपये के ऋृण बैंकों द्वारा मुहैया करवाये जा रहे हैं जिस तहत सरकार द्वारा 35.06 करोड़ रुपये सब्सिडी के तौर पर दिये जायेगें तथा नवयुवकों को विभिन्न व्यवसायों में निपुण करने के लिए मोहाली में बहुउद्धेश्यीय प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया जा रहा है। यह जानकारी आज यहां पंजाब खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की एक विशेष बैठक के पश्चात उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री, पंजाब श्री मदन मोहन मित्तल द्वारा दी गई। श्री मित्तल ने बताया कि बहुउद्धेश्यीय प्रशिक्षण केंद्र, केंद्रीय खाद्य एवं ग्रामाद्योग आयोग द्वारा पंजाब खादी एवं ग्रामाद्योग बोर्ड के साथ मिलकर मोहाली में 14500 स्कवेयर यार्ड में स्थापित किया जा रहा यह बहुउद्धेश्यीय प्रशिक्षण केंद्र उत्तर-भारत क ा पहला केंद्र होगा जो उत्तर भारत के राज्यों के नवयुवकों को स्व:रोजगार के लिए शिक्षित करेगा। जिस पश्चात वह नवयुवक सव: रोजगार करने के योग्य हो जायेंगे। 

उद्योग मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा पंजाब के छोटे किसानों और खेल मजदूरों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए किये जा रहे प्रयासों तहत छोटे किसानों और खेत मजदूरों को स्व: रोजगार आरंभ करने हेतू प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि राज्य में किसानों द्वारा मधुमक्खी पालन का व्यवसाय बड़े स्तर पर अपनाया जा सकता है जोकि उनकी आय बढ़ाने में बहुत सहायक होगा। इसके अतिरिक्त अन्य कृषि आधारित व्यवसाय अपनाकर किसानों की आय में बढ़ौतरी की जायेगी और प्रशिक्षण संपूर्ण होने के पश्चात नया रोजगार आरंभ करने के लिए बैंकों द्वारा ऋृण भी दिये जायेंगे। इन ऋणों पर 15 से 35 प्रतिशत तक सब्सिडी भी दी जायेगी। मित्तल ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा केंद्रीय खादी एवं ग्रामाद्योग आयोग की मदद से 25 गांवों को गोद लेकर 'स्मार्ट खादी विलेज द्वारा विकसित करने का फैसला किया गया है। 

उन्होंने बताया कि भारत के शेष राज्यों में केवल 5-5 गांवों को ही इस स्कीम अधीन विकसित किया जा रहा है जबकि पंजाब में 25 गांवों को विकसित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि पंजाब खादी एवं ग्रामाद्योग बोर्ड के कामकाज में पारदर्शिता और तेजी लाने के उद्धेश्य से ऋण के लिए आवेदन पत्र लेने की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का फैसला किया गया है जिसमें जिला इंचार्ज, आवेदक से आवेदन करने के बाद 2 वर्किंग दिनों दौरान संपर्क करेंगे और उनको केस पूरा करने संबंधी पूरी सहायता देंगे और साथ ही बोर्ड संबंधी शिकायतों, सुझावोंऔर जानकारी हासिल करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 0172-2705177 भी शुरू कर दिया गया है जिसपर कार्यालय समय दौरान संपर्क किया जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि इन नंबरों से प्राप्त शिकायतें/सुझावों का रिकार्ड मेनटेन किया जायेगा और इनका निपटारा की समय समय पर मनीटरिंग की जायेगी। 

श्री मित्तल ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा खादी ग्राम उद्योग बोर्ड द्वारा ग्रामीण वासियों का शहरों की पलायन को रोकने के लिए और उनको आर्थिक तौर पर उपर उठाने के लिए कई गतिविधियां चलाई जा रही हैं ताकि गांवों के लोगों को गांवों में ही अपना रोजगार मिल सके। पंजाब खादी ग्राम उद्योग बोर्ड के चेयरमैन स. हरजीत सिंह गरेवाल द्वारा इस अवसर पंजाब खादी ग्राम  उद्योग बोर्ड की कुछ जरूरी मांगे भी उद्योग मंत्री पंजाब के ध्यान में लाई गई जिसपर उन्होंने तुरंत फैसला लिया और पंजाब खादी ग्राम उद्योग बोर्ड की खाली पड़ी असामियां जल्द भरने का एलान भी किया।