5 Dariya News

वायु को प्रदूषित करना महापाप

5 Dariya News

जीन्द 19-Jun-2016

सफीदों रोड़ आर्य समाज में साप्ताहिक सत्संग के दौरान यज्ञ के ब्रह्मा धर्मवीर आर्य ने कहा की वायु प्रदूषण फैलाने में हम सभी प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रुप से दोषी हैं। आज हम देखते हैं हम कहीं भी कूड़े कचरे को फेंक देते हैं और तो और गंदे पानी के निकालने हेतु बनाए गए नालों में भी हम पॉलीथिन व अन्य वस्तुएं डाल देते हैं।  जिससे नाले में बदबू तो फैलती ही है साथ ही साथ नाले अवरुद्ध हो जाते हैं जिससे पानी की निकासी बंद होकर सबको अनेकों परेशानियां उठानी पड़ती हैं । हमें चाहिए कि हम  स्वच्छता को अपने जीवन में धारण करें । स्वच्छता व शुद्धता से मनोबल भी बढ़ता है। आज हम देख रहे हैं की पॉलीथिन जला दिए जाते हैं। 

कूड़े कचरे के ढेर रोड़ पर फैला दिए जाते हैं जिससे वातावरण प्रदूषित हो रहा है। और ओज़ोन लेयर दिन-प्रतिदिन कमजोर हो रही है जिससे ग्लोबल वार्मिंग के रूप में बहुत बड़ा खतरा उभरकर सामने आने का संकेत दिखाई दे रहा है । इसलिए समय रहते ही हम सबको अपना नैतिक वह सामाजिक दायित्व निभाने की जरूरत है । कूड़े कचरे को डस्टबिन में डालें रोड़ पर गंदगी न फैलाएं। अपनी गलियों को साफ-सुथरा रखें। वायुमंडल को शुद्ध रखना हम सबकी साझली जिम्मेवारी बनती है। साझली समस्या होने के नाते हम सबको मिलकर इस चुनौती का सामना करना है। प्राचीन समय में यज्ञ हवन के माध्यम से वायुमंडल बहुत ही पवित्र रहता था। 

लेकिन जैसे-जैसे हमने उन श्रेष्ठ परंपराओं को छोड़ा, हमारी प्रकृति का संतुलन ही बिगड़ता चला गया।  मेरी सभी श्रोताओं से विनती है कि आप सब आज यहां से यह संकल्प लेकर जाएं कि हम सब वायुमंडल को शुद्ध रखने के लिए अपना कर्तव्य कर्म दिल से निभाएंगे । इस अवसर पर सत्यवान देशवाल , राकेश बेनीवाल ,सुनील कुमार, विकाश विजयराज , आर्य विजय मित्तल , आर्य हरिकेश नैन, प्रवीण ,निर्भय आर्य ,तेजस आर्य ,अभिषेक तातन, शुभम आर्य ,दिलबाग जांगड़ा, कर्मवीर आर्य , सावित्री देवी, कविता पोलिस्त ,सुषमा आर्या, मनीषा आर्या,सोम किरण आर्या ,श्रुति आर्या आदि मौजूद रहे। सभी श्रधालुओं ने इस अवसर पर वातावरण को स्वच्छ रखने का संकल्प भी लिया ।