5 Dariya News

कमल नाथ के त्याग पत्र ने 1984 के सिख कत्लेआम में कांग्रेस की शमूलियत पर मोहर लगाई-प्रकाश सिंह बादल

पूर्व केन्द्रीय मंत्री इस अमानवीय कार्य में अपनी भागीदारी के कारण पंजाब के लोगों के सामने आने से भागे

5 Dariya News

महिराजवाला, श्री मुक्तसर साहिब 16-Jun-2016

पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने आज कहा कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री कमल नाथ का कांग्रेस के राष्ट्रीय महा सचिव के तौर पर पंजाब के इंचार्ज के पद से दिए त्याग पत्र ने शिरोमणि अकाली दल के इस स्टैंड पर मोहर लगा दी है कि 1984 का सिख कत्लेआम कांग्रेस की ही एक गहरी साजिश का हिस्सा थी।आज यहां मलोट विधान सभा क्षेत्र में संगत दर्शन समागमों के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए मु यमंत्री ने कहा कि श्री कमलनाथ इस पद को लेने के लिए टालमटोल कर रहे थे क्योंकि उनकी आत्मा यह जानती है कि वह सिखों के इस बेरहम हत्याकांड की साजिश में शामिल थे। उन्होंने कहा कि श्री कमल नाथ राज्य के लोगों के स मुख होने की हि मत नहीं जुटा सके, क्योंकि वह जानते हैं कि पंजाब के लोग और विशेष तौर पर सिख कमल नाथ और कांग्रेस पार्टी के उन अन्य नेताओं को कभी भी माफ नहीं करेंगे जिन्होंने सिख कत्लेआम को अमली जामा पहनाया था।

राष्ट्रीय उड्डयन नीति 2016 को राज्य के लिए एक वरदान बताते हुए मु यमंत्री ने उ मीद व्यक्त की कि जालंधर के समीप आदमपुर में हवाई अड्डा शीघ्र ही चालू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार केन्द्र के साथ इस मसले को लगातार उठाती रही है और अब एन डी ए सरकार ने इस पर मोहर लगाकर पंजाब को एक बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं है जब राज्य के दुआबे में यह हवाई अड्डा चालू हो जाएगा जिससे प्रवासी पंजाबियों को बहुत लाभ होगा।एक अन्य प्रश्र के उत्तर में मु यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में प्रैस कान्फ्रेंस करना कैप्टन अमरेन्द्र का अपने दरबार लगाने के एलान से भागने का ढंग है। उन्होंने कहा कि कैप्टन पंजाब की गर्मी को बर्दाश्त नहीं कर सके जिस कारण वह ऐसे ढंग अपनाकर दरबार लगाने से अपनी घोषणाओं से पीछा छुड़ाने चाहते हैं। मु यमंत्री ने कहा कि राज्य में किसी भी प्रकार की कानून व्यवस्था की कोई समस्या नहीं है और पंजाब सरकार राज्य में अमन, कानून व शांति तथा सांसकृतिक सांझ की गांठो को मज़बूत करने के लिए पूरी तरह से वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि कभी कभार हिंसा की घटनाएं अंतर्राष्ट्रीय व्यवहार है एवं अमेरिका जैसे विकासमयी देश भी इससे अछूते नहीं हैं। परंतु उन्होंने कहा कि ऐसे गंभीर मुद्दों पर सियासत बिल्कुल गलत और गैर-आवश्यक है।

एक अन्य प्रश्र के उत्तर में मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि राज्य सरकार ने धान के सीज़न के दौरान किसानों को लगातार बिजली मुहैया करवाने के लिए व्यापक प्रबंध किए हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंधी पंजाब राज्य पावर कार्पोरेशन को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं ताकि सीज़न के दौरान किसानों और घरेलू उपभोगताओं को निर्विघ्र बिजली मुहैया करवाई जा सके।इससे पूर्व संगत दर्शन समागमों में लोगों के भारी जन समूह को स बोधित करते हुए मु यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पंजाब की भलाई के  लिए कई अह्म फैसले किए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के अथक प्रयासों के कारण ही आज पंजाब देश का अकेला अतिरिक्त बिजली वाला राज्य है। उन्होंने कहा कि एक गरीब और जन पक्षीय फैसले तहत राज्य सरकार ने पंजाब में दी जाने वाली सभी पेंशनों को दोगुना करने का अह्म फैसला लिया है साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए 50,000/-रूपए तक के ब्याजमुक्त फसली ऋण देने का भी प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि पंजाब के किसानों को अब 50,000/-रूपए तक का स्वास्थ्य बीमा मुहैया करवाया गया है और पांच लाख रूपए तक का दुर्घटना बीमा किया गया है।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की भारी सफलता पर संतोष व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को उनके धार्मिक स्थलों की  नि: शुल्क यात्रा प्रदान करने के लिए एक अनूठी योजना शुरू की है जिसके अंतर्गत्त श्री नांदेड़ साहिब, वाराणसी, वैष्णो देवी, अजमेर शरीफ और सालासार धाम की यात्रा के लिए राज्य सरकार द्वारा मुफ्त ट्रेन,  बस सेवा की व्यवस्था की है।मुख्यमंत्री ने आज गांव रूपाणा, भोजन ढाबा आदि स्थानों एवं मलोट निर्वाचन क्षेत्र की पंचायतों की समस्याओं को सुनकर मौके पर ही विकास कार्याे के लिए ग्रांटे देने का भी घोषणा की। 

इस अवसर पर उपस्थित अन्य लोगों के अतिरिक्त, विधायक मलोट स. हरप्रीत सिंह, पंजाब एग्रो के चेयरमैन जत्थेदार दयाल सिंह कोलियां वाली, लोकसभा सदस्य स. शेर सिंह घुबाया, चेयरमैन स. श्री बसंत सिंह कंग, जत्थेदार नवतेज सिंह काऊनी, मालवा क्षेत्र के प्रधान स. रॉबिन बराड़, विशेष प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री स. के ज ेएस चीमा, डिप्टी कमिश्नर स. सुमित जारंगल, एडीसी विकास स. श्री कुलवंत सिंह, एसएसपी स. गुरप्रीत सिंह गिल आदि भी मौजूद थे।