5 Dariya News

जलवायु परिवर्तन के कारण उत्तरी ध्रुव हरा हो रहा : नासा

5 Dariya News

वाशिंगटन 07-Jun-2016

उपग्रह से मिले 19 साल के आंकड़ों का इस्तेमाल करके अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने कहा है कि उत्तरी ध्रुव के आस पास के क्षेत्रों में बहुत अधिक हरियाली पाई गई है। इसकी वजह बढ़ता तापमान है। अध्ययन में कहा गया है कि उत्तरी अमेरिका के उत्तरी छोर पहले से हरा हो रहा है। इसमें अलास्का से लेकर कनाडा तक के पौधों का सर्वाधिक विस्तृत ब्यौरा उपलब्ध कराया गया है। 

शोधकर्ताओं ने कहा कि बदलते जलवायु में उत्तरी ध्रुव की लगभग एक तिहाई भूमि जिनमें अधिकांश उर्वरा नहीं है, ऐसी लग रही है जैसे गर्म पारिस्थितिकी तंत्र में भूदृश्य लगता है। 

लैंडसेट उपग्रहों से ली गईं करीब 87 हजार तस्वीरों से शोधकर्ताओं ने पाया कि पश्चिमी अलास्का, क्यूबेक और अन्य क्षेत्र वर्ष 1984 और 2012 के बीच पहले से अधिक हरे हुए। शोधकर्ताओं में शामिल मैरीलैंड के ग्रीनबेल्ट स्थित नासा के गॉडार्ड अंतरिक्ष उड़ान केंद्र के जेफरी मासेक ने कहा कि यह ऊंचाई वाले स्थानों पर वनस्पतियों पर जलवायु के प्रभाव को दर्शाता है। उत्तरी ध्रुव में तापमान तेजी से बढ़ रहा है जिसकी वजह से पौधों को बढ़ने और भूमि में परिवर्तन लाने के लिए अधिक समय मिल रहा है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि क्षेत्र का 29.4 फीसदी इलाका हरा हो गया है। जबकि 2.9 फीसदी वनस्पतियों में कमी आई है। यह अध्ययन रिपोर्ट 'रिमोट सेंसिंग ऑफ एनवायन्मेंट' में प्रकाशित हुई है।