5 Dariya News

फिरोज़पुर के विभिन्न विकास प्रौजेक्टों को संपूर्ण करने में तेज़ी लाने के लिए कमल शर्मा द्वारा मुख्यमंत्री से बैठक

बादल ने सीमावर्ती जिले में चल रहे सभी विकास प्रोजेक्टों को शीघ्र पूरा करने का भरोसा दिलाया

5 Dariya News

चंडीगढ़ (पंजाब) 06-Jun-2016

पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने उच्च शिक्षा के सचिव को फिरोज़पुर में बनाये जा रहे सरकारी डिग्री कालेज में चालू शैक्षणिक सत्र से कक्षांए आरंभ करने के लिए कहा है।यह फैसला स. बादल ने आज सांय अपने निवास स्थान पर फिरोजपुर के विकास कार्यो का जायजा लेते हुये विभिन्न विभागों के सीनियर अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुये किया।फिरोजपुर शहर में मोहकम कलां वाला में स्थापित किये जा रहे नये डिग्री कालेज में इस शैक्षणिक सत्र में क्लासें आरंभ करने के भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राज्य प्रधान श्री कमल शर्मा द्वारा उठाये गये मुद्दे के संबंध में मुख्यमंत्री ने उच्च शिक्षा के सचिव को आगामी सत्र से कक्षांए आरंभ करने को यकीनी बनाने के अतिरिक्त कालेज के प्रिंसीपल, अध्यापकों एवं गैर अध्यापन अमले की नियुक्ति का कार्य नये सत्र के आरंभ होने से पूर्व ही संपूर्ण करने के लिए कहा है।इसी प्रकार मुख्यमंत्री ने स्कूल शिक्षा के प्रधान सचिव को गांव हकूमत सिंह वाला में बनाये जा रहे मैरीटोरियस स्कूल की कक्षांए इसी वर्ष के एक अगस्त से आरंभ करने के लिए कहा है। पंजाब मैरीटोरियस स्कूलज सोसाईटी के मुखी लेफि. जनरल (सेवा निवृत) के एस भूल्लर ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस स्कूल के निर्माण का अधिकतर कार्य पहले ही पूरा हो चुका है और वह नये शैक्षणिक सत्र से कक्षांए आरंभ करने की पूरी स्थिति में हैं।

मुख्यमंत्री ने श्री कमल शर्मा को भरोसा दिलाया कि पट्टी के गांव घडिय़ाला और फिरोज़पुर के मल्लांवाला को जोडऩे वाला 25 कि.मी लंबी रेल पटरी का कार्य तेजी से संपूर्ण करवाने के लिए वह नीजि तौर पर केंद्रीय रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु के पास उठायेंगे। उन्होंने उपायुक्त को इस गौरवमयी रेल प्रोजेक्ट के लिए आवश्यक भूमि प्राप्त करने की प्रक्रिया तुरंत आरंभ करने के लिए कहा है। मुख्यमंत्री ने पुड्डा के मुख्य प्रशासक को निर्देश दिये कि वह सी-पाइट की ईमारत को संपूर्ण करने के लिए तुरंत 5.74 करोड़ रुपये के बकाया फंड जारी करें ताकि सेना या राज्य पुलिस में भर्ती होने की इच्छा रखने वाले नवयुवकों के लिए उचित प्रशिक्षण विश्वसनीय बनाया जा सके। गौरतलब है कि इस उद्धेश्य के लिए पुड्डा ने पहले ही 1.91करोड़ रुपये जारी कर दिये हैं।श्री शर्मा द्वारा उठाई गई एक अन्य मांग के संबंध में मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग को बिना किसी देरी से 30 अक्तूबर, 2016 तक सतलुज दरिया पर बंडाला पुल का निर्माण कार्य स पूर्ण करने के लिए कहा है।फिरोज़पऱ में पी जी आई सैटेलाइट प्रोजेक्ट के संबंध में चिकित्सा शिक्षा के सचिव ने मुख्यमंत्री को बताया कि राज्य सरकार ने 22 एकड़ जमीन पहले ही भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय को सीमावर्ती जिले की इस  गौरवमयी मेडिकल संस्था के लिए तबदील कर दी है। मुख्यमंत्री ने श्री कमल शर्मा को भरोसा दिलाया कि वह भारत -पाक सीमावर्ती पर हुसैनीवाला में लाईट एंड साऊंड प्रोजेक्ट के लिए फंड मुहैया करवाने के लिए भारत सरकार के पर्यटन व सांस्कृतिक मंत्री को निजी तौर पर मिलेंगे और उन्हें देश की आज़ादी संघर्ष में शहीद-ए-आज़म भगत सिंह, राजगुरू व सुखदेव द्वारा डाले महान योगदान संबंधी लोगों को  अवगत करवाने के लिए इस प्रोजेक्ट की महत्ता को देखते हुए फंड मुहैया करवाने के लिए ज़ोर डालेंगे।इसी प्रकार पर्यटन व सांस्कृतिक मामले के प्रमुख सचिव ने लाइट एंड साऊंड प्रोग्राम आरंभ करने के लिए आवश्यक रस्मों संबंधी अवगत करवाया।

मु यमंत्री ने श्री कमल शर्मा को भरोसा दिलाया कि राष्ट्रीय मार्ग-95 से राज्य मार्ग-20 के साथ वॉया कुंडे अटारी द्वारा 20.40 किलोमीटर बाईपास बनाने का मुद्दा केन्द्रीय यातायात मंत्री के समक्ष उठाया। यह बाईपास शहर में ट्रैफिक समस्या को घटाने के  अतिरिक्त बदलाव रूट बनने के साथ लोगों का समय व तेल की बचत होगी।बैठक में भाजपा के पूर्व राज्य प्रधान श्री कमल शर्मा, मु यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव श्री गगनदीप सिंह बराड़ व डा.एस करूणा राजू, प्रमुख सचिव स्थानीय निकाय श्री सतीश चंद्रा, निदेशक स्थानीय निकाय श्री विकास प्रताप, उच्च शिक्षा के प्रमुख सचिव श्री रोशन सुंकारिया, स्कूल शिक्षा व प्रमुख सचिव श्री जी वज्रालिंगम, सांस्कृतिक मामलों के प्रमुख सचिव श्रीमती अंजलि भांवड़ा, सचिव खेल श्री विवेक प्रताप सिंह, सचिव चिकित्सा शिक्षा व अनुसंधान श्री हुसल लाल, पूडा के मु य प्रशासक मनवेश़ सिंह सिद्धू, उपायुक्त्त फिरोज़पुर श्री डी पी एस खरबंदा और डी पी आई (कालेज) श्री टी के गोयल उपस्थित थे।