5 Dariya News

स्मृति ईरानी एवं रखड़ा द्वारा जीएनडीयू के लड़कों के होस्टल का उदघाटन

डिजीटल तकनीक द्वारा नई दिल्ली एवं चंडीगढ़ में बैठे केन्द्रीय एवं राज्य मंत्री ने 3.5 करोड़ रूपये की लागत से बने होस्टल का किया उद्घाटन

5 Dariya News

चंडीगढ 03-Jun-2016

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी एवं पंजाब के उच्च शिक्षा एवं भाषाओं संबधी मंत्री सुरजीत सिंह रखड़ा ने आज भारत सरकार के डिजीटल समागमों की दौरान गुरू नानक देव विश्वविद्यालय (जीएनडीयू)अमृतसर में राष्ट्रीय उच्चतम शिक्षा अभियान (रूसा)तहत 3.50 करोड़ की लागत से 144 विद्यार्थियों की क्षमता वाले लड़कों के होस्टल का उद्घाटन किया। रूसा द्वारा आज एक समय देश के दस राज्यों में समागम करवाये गये जिनमें पंजाब के समागम के दौरान श्रीमती ईरानी के नई दिल्ली स्थित मुख्यालय और स. रखड़ा ने चंडीगढ़ स्थित पंजाब सिविल सचिवालय में एनआईसी के कार्यालय से बटन दबाकर होस्टल का डिजीटल उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर वीडियो क्रांफैसिंग द्वारा केन्द्रीय मंत्री ने गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों के साथ बातचीत के दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल द्वारा राज्य के सरकारी स्कूलों के होशियार विद्यार्थियों को निशुल्क शिक्षा देने के लिए खोले गये मैरीटोरियस स्कूलों के प्रोजैक्ट की तारीफ की। 

इस अवसर पर स. रखड़ा ने पंजाब सरकार द्वारा उच्च शिक्षा के क्षेत्र में चल रहे प्रोजैक्टो से अवगत करवाते हुये राज्य में सम्पूर्ण होने के समीप पहुंचे 11 डिग्री कालेज एवं दो प्रोफैशनल कालेजों के उद्घाटन करने के लिए निमंत्रण पत्र भी दिया। आज के समागमों की खासियत यह रही कि एक ही समय पंजाब सहित देश के दस राज्यों में रूसा के विभिंन प्रोजैक्टों के डिजीटल उद्घाटन और नींव पत्थर रखने के समागम हुये। पंजाब के अतिरिक्त शेष राज्यों जम्मू कश्मीर , झारखंड, छत्तीसगढ़ ,महाराष्ट्र, उड़ीसा ,आंध्राप्रदेश , तेलगांना, सिक्कम एवं मिजोरम में भी हुये समागमों के दौरान राज्यों के उच्च शिक्षा मंत्रियों ने केन्द्रीय मंत्री श्रीमती ईरानी के साथ वीडियो क्रांफैसिंग द्वारा बातचीत भी की  और प्रत्येक राज्य के विद्यार्थियों ने केन्द्रीय मंत्री से प्रश्र भी पूछे। पंजाब के विद्यार्थी द्वारा होशियार विद्यार्थियों के लिए कोई स्कीम खोले जाने संबधी पूछे जाने पर श्रीमती ईरानी ने कहा कि वह स्किल क्ष्ेात्र में नया करने जा रहे हैं। उन्होने साथ  ही पंजाब के मुख्यमंत्री स. बादल द्वारा खोले मैरीटोरियस स्कूलों की तारीफ करते हुये बताया कि यह प्रोजैक्ट शेष राज्यों के लिए पथ प्रदर्शक है।

इससे पूर्व पंजाब के उच्च शिक्षा एवं भाषाआं संबंधी मंत्री स. रखड़ा ने केन्द्रीय मंत्री का आज के समागमों के लिए धन्यवाद करते हुये कहा कि पंजाब में रूसा के प्रोजैक्टों तहत उच्च शिक्षा पर कुल 69.73 करोड़ रूपये खर्च किये जा रहे हैं। उन्होने कहा कि 60:40 अनुपात अनुसार पंजाब का हिस्सा 24.55 करोड़ रूपये बनता था। पंरतु पंजाब सरकार ने दस करोड़ अतिरिक्त डालते हुये 34.95 करोड़ रूपये हिस्सा डाला। उन्होने यह भी बताया कि पंजाब में इस समय 11 नये डिग्री कालेज तथा दो प्रोफैशनल कालेज (पंजाब अैरोनैटिक इंजीनियरिंग कालेज पटियाला एवं सरकारी आर्टस एंड स्पोर्टस कालेज जांलधर )में बनाये जा रहे हैं। जिनका काम सम्पूर्ण होने के समीप हैं और इस सत्र से इनमें पढ़ाई आंरभ हो जाएगी। स. रखड़ा ने केन्द्रीय मंत्री को इन प्रोजैक्टों के सम्पूर्ण होने पर कालेजों के उद्घाटन करने का भी निमंत्रण पत्र दिया जिसको श्रीमती ईरानी ने कबूल कर लिया।