5 Dariya News

हर व्यकित को डेंगू से बचने के लिए जागरूक रहना चाहिए : सुरजीत कुमार ज्याणी

डेंगू ने भारत में दस्तक देनी शुरू कर दी :सुरजीत कुमार ज्याणी

5 Dariya News

चंडीगढ़ 29-May-2016

हर व्यकित को डेंगू से बचने के लिए जागरूक रहना चाहिए कयोंकि डेंगू ने भारत में दस्तक देनी शुरू कर दी है और डेंगू के केसों की रिपोर्ट सामने आने लगी है। ïयह अपील स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री श्री सुरजीत कुमार ज्याणी की अध्यक्षता में स्टेट टास्क फोर्स मीटिंग दौरान की। इस मीटिंग में स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती विनी महाजन व सचिव स्वास्थ्य कम नैशनल हैल्थ मिशन के मिशन डायरैकटर श्री हुसन लाल विशेष तौर पर मौजद रहे। जबकि अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री श्री सुरजीत कुमार ज्याणी ने बताया कि दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में डेंगू के केस सामने आने लगे हैं। यह केस बारिश आने सामने आए हैं और एडी•ा ब्रीड घरों और कार्यालयों के बाहर खड़े साफ पानी में पैदा होते हैं। इस लिए डेंगू से बचने के लिए कदम उठाना हम सभ की जिम्मेदारी बनती है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि डिपार्टमैंट ऑफ लोकल गवर्नमैंट की तरफ से भी स्वास्थ्य विभाग की मदद के साथ उन घरों, कार्यालों या अन्य जगहों के मालिकों के चालाना काटे जाएंगे, जहां एडी का लारवा मिलेगा। 

जहां मलेरियां व डेंगू का खतरा लगता है, वहां पर स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग की तरफ से दवाई की सप्रे व फोगिंग करवाई जाएगी। इस मीटिंग दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि पंजाब राज्य के सभी सरकारी व प्राईवेट स्कूलों के बच्चों को प्रार्थना सभा दौरान डेंगू व मलेरिया से बचने संबंधी जागरूक किया जाएगा। इसी तरह ट्रांसपोर्ट व रोडवेज विभाग को निर्देश जारी किए गए कि वह टायरों की साफ सफाई रखने और एडी•ा के लारवे पर अंकुश लगाने के लिए कदम उठाएं। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने हर शुक्रवार को ड्राई डे मनाने के निर्देश दिए और हर शुक्रवार को कूलरों, वाटर टैंकों, रैफ्रिजरेटर ट्रे और अन्य वाटर कंटेनर को साफ किया जाए। इसी तरह दूसरे विभागों को भी कार्यालयों में डेंगू व मलेरिया के लारवा से बचने के लिए कदम उठाए जाएं। ग्रामीण विकास व पंचायत विभाग की मदद से पंजाब भर की सभी पंचायतों को डेंगू व मलेरियां से बचने के बारे में जागरूक किया जाएगा तांकि वह लोगों को बिमारियों से बचाने के लिए मदद कर सकें। 

स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती विनी महाजन ने सभी विभागों को चेतावनी दी है कि इस साल बारिश का सी•ान शुरू होने से पहले मच्छरों से बचने के लिए •ारूरी कदम उठाए जाएं तांकि डेंगू जैसी बिमारी से बचा सके। उन्होंने कहा कि आईएमए और अन्य प्राइवेट प्रैकिटशनर यह यकीनी बनाएं कि डेंगू के संदिज्ध मंरीजों की सूचना स्वास्थ्य विभाग के साथ सांझा की जाए तांकि इससे बचने के लिए जरूरी कदम उठाए जा सकें। उन्होंने यह जानकारी दी है कि रैपिड डायगनोस्टिक किट (आरडीके) के साथ डेंगू के टैस्ट की सिफारिश ना की जाए और डेंगू पंजाब में नोटीफाईड कर लिया गया है। अगर डेंगू के संदिज्ध मरीजों संबंधी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को नहीं दी जाती तो एपीडेमिक डि एकट के तहत सजा हो सकती है। प्रमुख सचिव ने अपील की है कि हर व्यकित हर शुक्रवार को ड्राई डे मनाएं और कूलरों, गुलदस्तों और अन्य पानी के कंटेनरों को सप्ताह में एक बारारूर साफ किया जाए तांकि डेंगू के मच्छरों से बचा सके। इस अवसर पर वर्ष २०१५ की वार्षिक रिपोर्ट रिलीज की गई।