5 Dariya News

कैनेडा में आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए जा रहे 200 से ज्यादा छात्रों को सीजीआई ने कहा अलविदा

कैनेडा के कॉन्सुल जनरल क्रिस्टफर गिबंस ने स्टूडेंट्स को उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी

5 Dariya News

फतेहगढ़ साहिब (पंजाब) 11-May-2016

एक उज्ज्वल भविष्य की कामना करने वाले स्टूडेंट्स को कॉन्टिनेंटल ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूट्स का फ्लैगशिप संस्थान कॉन्टिनेंटल इंस्टिट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज (सीआईआईएस) कैनेडा में पढ़ाई करने के कई बेहतरीन विकल्प देता है। सीआईआईएस के जरिए हजारों स्टूडेंट्स ने कैनेडा के टॉप कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में अपनी पढ़ाई पूरी की है। इस बार 200 से ज्यादा स्टूडेंट्स की सफलता के मद्देनजर उनके कैनेडियन संस्थानों में जाने से पहले एक फेयरवेल पार्टी आयोजित की गई।स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स के लिए यह खुशी का मौका था जब चीफ गेस्ट क्रिस्टफर गिबंस, कैनेडा के कॉन्सुल जनरलए ने उन्हें बधाई दी। साथ ही मौजूद रहे सीजाआई के प्रेजिडेंट ले. कर्नल (रिटायर्ड) बी.एस. संधू और डायरेक्टर डॉ. एम.एस. ग्रेवाल। फेयरवेल समारोह की शुरुआत दीप प्रज्वलन से हुई।

गिबंस का स्वागत करते हुए कर्नल संधू ने सभी स्टूडेंट्स को बधाई दी और कहा, 'हमारे लिए सम्मान की बात है कि हमारे स्टूडेंट्स को कैनेडा के शैक्षणिक संस्थान चुनते हैं और हमें इस बात का गर्व है कि हमारे पिछले कई स्टूडेंट्स अपने-अपने क्षेत्र में बेहतरीन कार्य कर रहे हैं।चीफ गेस्ट गिबंस ने कहा, 'अपनी पढ़ाई पूरी करने के सफर में आगे बढ़ रहे इन स्टूडेंट्स की सफलता का हिस्सा बनने पर मुझे बेहद खुशी हो रही है। मैं सभी स्टूडेंट्स को बधाई देता हूं जो कैनेडा जाने वाले हैं और मैं कामना करूंगा कि उनका भविष्य उज्ज्वल हो।ये स्टूडेंट्स कैनेडा के टॉप संस्थानों जैसे सेंटेनियल कॉलेज, शेरिडन कॉलेज, कोनेस्टोगा कॉलेज, रेड रिवर कॉलेज, जियोर्जियन कॉलेज, सस्केच्वान पॉलीटेक्रिक आदि में अपनी पढ़ाई का दूसरा साल पूरा करेंगे। 

कैनेडा में हाल-फिलहाल हेल्थ, एविएशन, एडमिनिस्ट्रेशन, बिजनेस, हॉस्पिटेलिटी, टूरिजम, कंप्यूटर्स और मकैनिकल इंजीनियरिंग डिमांड में हैं।

डॉ. ग्रेवाल ने जानकारी दी कि सीआईआईएस भारत के सबसे बड़े इंटरनेशनल कॉलेजों में से एक है जहां स्टूडेंट्स को डिप्लोमा या डिग्री का पहला साल भारत में करने और बाकी की पढ़ाई कैनेडा में करने का मौका मिलता है। सीआईआईएस के स्टूडेंट्स को लेटेस्ट नॉर्थ अमेरिकन टीचिंग के तौर-तरीकों और करिकुलम का फायदा मिलता है। सीनियर कैनेडियन और ब्रिटिश फैकल्टी सीआईआईएस में समय-समय पर आते रहते हैं।प्रोग्राम पूरा होने पर स्टूडेंट्स को परमानेंट रेजिडेंसी के लिए अप्लाई करने का विकल्प मिलता है और अब तक 3000 से ज्यादा सीआईआईएस के स्टूडेंट्स को दुनिया भर में विभिन्न जगहों पर प्लेसमेंट मिली है।