5 Dariya News

फेसबुक ने विंडोज, मैक के लिए वाट्सएप का डेस्कटॉप एप लांच किया

5 Dariya News

न्यूयॉर्क 11-May-2016

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने मैक और विंडोज डेस्कटॉप पर तुरंत संदेश भेजने वाली वाट्सएप स्मार्टफोन सेवा उपलब्ध कराई है। बुधवार को मीडिया में आई खबरों में यह बात कही गई है। सीनेट डॉट कॉम ने वाट्सएप के हवाले से कहा है, "नया डेस्कटॉप एप आपके मोबाइल यंत्र को प्रतिबिंबित करता है और जब फोन आपकी जेब में होता है तब आपको अपने संदेशों को दोस्तों एवं परिवार तक जाने देता है।" वाट्सएप ने एक पोस्ट में कहा है, "यह आपके ब्राउजर पर एक एप के विपरीत चूंकि यह मूल रूप से आपके डेस्कटॉप पर चलता है, एप मूल अधिसूचनाओं और बेहतर की-बोर्ड शार्टकट्स की सुविधा देता है।"यह एप विंडोज-8 और उसके ऊपर के संस्करण पर और मैक ऑपरेटिंग सिस्टम के 10.9 और उसके बादे के संस्करणों पर चलेगा।

स्मार्टफोन के साथ इस नए लॉन्च हुए फेसबुक के डेस्कटॉप एप को चलाने के लिए एप को खोलें और अपने फोन से क्यूआर कोड को स्कैन करें। कई महीनों तक बीटा (कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के अपरिष्कृत संस्करण) परीक्षण के बाद फेसबुक ने हाल में विंडोज 10 पर फेसबुक और मैसेंजर एप लाया है। कंपनी ने विंडोज 10 मोबाइल के लिए फोटो साझा करने के एप इंस्टाग्राम एप को भी अद्यतन किया है। 

फेसबुक का विंडोज 10 के लिए जो नया एप है, वह पहले वाले फेसबुक डेस्कटॉप एप से ज्यादा तेजी से खुलता है, न्यूज फीड लोड करता है। फेसबुक लाइव टाइल से इसके इस्तेमाल करने वालों को दोस्तों, परिवार और पृष्ठों का ताजा अपडेट दिखाते रहेगा। इस बीच विंडोज 10 के मैसेंजर में स्टिकर शामिल करने, समूह में बातचीत करने और जीआईएफ की सुविधा दी गई है।विंडोज के लिए मैसेंजर का अपना डेस्कटॉफ नोटिफिकेशन और फीचर है। अब इस्तेमाल करने वालों को अनपढ़े संदेशों को लाइव टाइल से देखने दें।