5 Dariya News

आगजनी, झड़प के बाद मणिपुर में कर्फ्यू

5 Dariya News

इंफाल 02-May-2016

मणिपुर शहर में सोमवार को स्थानीय निवासियों और एक संत के अनुयायियों बीच हुए संघर्ष के बाद अनिश्चितकाल के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है। इस संघर्ष में कई लोग घायल हुए हैं और बहुत सारे वाहन क्षतिग्रस्त किए गए हैं। पूर्वी इंफाल के जिलाधिकारी एम. जोय ने वांगखेई हिजाम लेइकई में एक मंदिर के पास सोमवार सुबह हुए संघर्ष के बाद कर्फ्यू का आदेश दिया है। यह मंदिर हिजाम रतन उर्फ पांथोउ का है। इस संघर्ष में कम से कम छह लोग घायल हुए हैं। इसमें कारों व ऑटो-रिक्शा सहित 30 वाहन क्षतिग्रस्त हुए हैं। कम से कम 13 वाहन जला दिए गए हैं। सरकारी खबरों कहा गया है कि स्थिति नियंत्रण में है। पुलिस गड़बड़ी की संभावना वाले इलाकों में गश्त कर रही है। 

निवासियों और अनुयायियों के बीच दूसरी बार यह लड़ाई हुई है। इसके पहले उस संत ने कथित रूप से मंदिर के पास की एक जमीन हथियाने की कोशिश की थी, जहां पर एक स्थानीय महिला निगरानी समिति का कार्यालय है। इस टकराव के बाद निवासियों ने मंदिर को घेर लिया। प्रशासन से लोगों ने इस संवेदनशील मुद्दे का जल्द समाधान करने का आग्रह किया, लेकिन सरकार ने इसमें हस्तक्षेप नहीं किया।निवासियों ने यह भी आरोप लगाया कि नृत्य सीखने वाले 43 विद्यार्थियों को उनकी इच्छा के खिलाफ मानव ढाल की तरह मंदिर में इस्तेमाल किया गया। 

हालांकि, संत समर्थकों ने इस आरोप का खंडन किया है। उनका कहना है कि बच्चे अपनी मर्जी से वहां ठहरे हुए थे।सोमवार को उन बच्चों के अभिभावक उन्हें घर ले जाने के लिए पहुंचे।जब स्थानीय टीवी चैनलों ने बच्चों से बोलने के लिए कहा तो संत समर्थकों ने इस पर आपत्ति की, जिसके बाद संघर्ष शुरू हो गया। आगजनी के दौरान कुछ निर्माणाधीन भवनों को भी निशाना बनाया गया, लेकिन अग्निशमन दस्ते ने आग की लपटें बुझा दीं।भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े गए और हवा में गोलियां चलाई गईं। बाद में कर्फ्यू लगा दिया गया।