5 Dariya News

वित्तीय साक्षरता स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल की जाए : रघुराम राजन

5 Dariya News

भोपाल 29-Apr-2016

मध्यप्रदेश पहुंचे भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने स्कूली पाठ्यक्रम में वित्तीय साक्षरता को शामिल किए जाने पर जोर दिया। वह शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से उनके आवास पर मिले, उसी दौरान यह बात कही। राजन ने कहा कि किसानों और विद्यार्थियों में वित्तीय साक्षरता बढ़ाने के लिए अभियान चलाया जाना चाहिए। इसे स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया जाए। इसका प्रारूप तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बैंकिंग व्यवस्था का जिक्र करते हुए कहा कि बैकिंग करेस्पांडेंट्स सिस्टम को मजबूत किया जाएगा। इसके लिए प्रशिक्षण और प्रमाणीकरण पर ध्यान दिया जाएगा। पेमेंट बैंक और मोबाइल बैकिंग के विस्तार के बाद विभिन्न योजनाओं में ग्रामीण क्षेत्रों में भुगतान की स्थिति में सुधार होगा। 

राजन ने कहा कि जिला सहकारी बैंकों की कार्यप्रणाली को और बेहतर बनाया जाना जरूरी है। साथ ही सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के समूहों को जरूरी अवसंरचना उपलब्ध कराई जानी चाहिए। मुख्यमंत्री चौहान से मुलाकात के दौरान राजन से वित्तीय स्थिति के आधार पर राज्यों की रेटिंग किए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि अच्छी वित्तीय स्थिति वाले राज्यों को प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए। वहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सभी क्षेत्रों में तेजी से निवेश बढ़ रहा है। युवाओं में उद्यमिता बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना शुरू की गई है, जिसमें ऋण की गारंटी राज्य सरकार लेती है। कृषि क्षेत्र की आय पांच वर्ष में दोगुना करने का रोड मैप बनाया गया है।

चौहान ने कहा कि प्रदेश की साख-जमा अनुपात में निरंतर वृद्धि के लिए बैंकों द्वारा लगातार प्रयास किया जाना जरूरी है। बैंकों में नगद राशि की उपलब्धता बढ़ाई जाए, ताकि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी पर किसानों को सात दिन में भुगतान सुनिश्चित हो सके।मुख्यमंत्री चौहान ने राजन को सिंहस्थ कुंभ पर केंद्रित पुस्तक तथा प्रदेश में कृषि से आय को दोगुना करने के लिए बनाई गई योजना संबंधी पुस्तक भेंट की।