5 Dariya News

चौधरी बीरेंद्र सिंह ने जिलों के स्वच्छता चैंपियनों के साथ बैठक की

5 Dariya News

नई दिल्ली 22-Apr-2016

10वें लोक सेवा दिवस (21 अप्रैल, 2016) के अवसर पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने स्वच्छता के क्षेत्र में अनुकरणीय परिणाम हासिल करने वाले जिला स्तर के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस प्रकार के कार्यक्रमों की श्रृंखला में यह पहली बैठक थी। इन कार्यक्रमों में मंत्री महोदय द्वारा देश भर से जमीनी स्‍तर पर काम करने वाले स्वच्छता चैंपियनों को आमंत्रित किया जाएगा और उनके अनुभवों को सुना तथा उन्हें प्रोत्साहित किया जायेगा।पेयजल एवं स्वच्छता राज्य मंत्री श्री राम कृपाल यादव ने बैठक में उद्घाटन भाषण दिया। उन्‍होंने चैंपियनों को बधाई देते हुये स्वच्छता के लिये काम करने वालों की सराहना की। राज्य मंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) की सफलता के लिए जिला प्रशासन और जिला कलेक्टर कार्यालय के महत्व पर बल दिया।

इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले चैंपियन श्री चंदगी रानी झाझरिया (सीईओ झुंझुनूं), श्री शेखर सिंह (सीईओ- जिला परिषद-सिंधुदुर्ग), श्री संदीप कदम (डीसी, मंडी), श्री प्रभाकर वर्मा (डीसी / पूर्वी सिक्किम), श्रीमती ऐश्वर्या सिंह (डीसी, पश्चिम सिक्किम), श्री राज कुमार यादव (डीसी, दक्षिण सिक्किम); श्रीमती आरती डोगरा (एमडी जोधपुर डिवीजन), डॉ. आरुषि मलिक (डीसी / डीएम अजमेर) और श्री पी नरहरि (डीसी / डीएम इंदौर) थे। बैठक के दौरान उनके उत्कृष्ट नेतृत्व में उनके जिलों में खुले में शौच से मुक्ति की सराहना की गई। 

उनके जिलों में संबंधित अभियानों के कुछ कार्यक्रम- सामुदायिक भागीदारी, एसबीएम का मिशन के रूप में निष्पादन और लोगों, विशेषरूप से महिलाओं और बच्चों का सशक्तिकरण थे।प्रस्तुतियों के बाद पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय में सचिव श्री परमेश्वरन अय्यर ने चैंपियनों को उनकी उपलब्धि और नवाचारों के लिये बधाई दी तथा देश के अन्य जिलाधीशों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ अपने अनुभवों को साझा करने का आग्रह किया। श्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने चैंपियनों को अच्छे प्रदर्शन के प्रमाण पत्र प्रदान किये और स्वच्छ भारत के निर्माण में उत्‍कृष्‍ट नेतृत्व प्रदान करने में लोक सेवकों की भूमिका पर प्रकाश डाला।