5 Dariya News

अल्पसंख्यक के हुनर के विकास तथा इसको उंचा उठाने के लिए हुई 'मानस की स्थापना- डॉ. नजमा ए हेपतुल्ला

देश के लिए बड़ी कुर्बानियां करने के लिए संपूर्ण देश को सिखों पर गर्व है - डॉ. नजमा ए हेपतुल्ला

5 Dariya News

मानसा 16-Apr-2016

भारत सरकार के सबका साथ -सबका विकास के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए और कुशल भारत के सपने को पूरा करने के उद्धेश्य से और देश में अल्पसंख्यक के हुनर के विकास और उसको उंचा उठाने के लिए मौलाना आजाद नेशनल अकादमी फॉर स्किलज़ (मानस) की स्थापना की गई। भारत सरकार के इस सपने को पूरा करने की श्रृंखला के अंतर्गत्त आज मानसा के स्थानीय माता सुंदरी यूनीवर्सिटी गल्र्ज कालेज में पंजाब के 6 स्किल सैंटरों (गांव हीरोकलां, कुल्लरिया, अब्बलू, लंबी, नागकलां तथा मलेरकोटला) का माननीय अल्पसंख्यक मंत्री भारत सरकार डॉ. नजमा ए हेपतुल्ला और केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री भारत सरकार बीबी हरसिमरत कौर बादल ने रिमोट वीडियो लिंक द्वारा उद्घाटन किया। 

इस अवसर पर डॉ. नज़मा ए  हेपतुल्ला को संबोधित करते हुये कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कार्यक्रम मेक-इन-इंडिया तथा स्टैंड अप तहत नवयुवकों को हुनर सिखाकर उनको कब्जा दिलाया जाता है, ताकि वह अपने सीखे हुये कौशल को आगे बढ़ाकर अपनी आय में बढ़ौतरी कर सकें। उन्होंने साथ ही कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा अल्पसंख्यक श्रेणीयों के लाखों बच्चों को स्कॉलरशिप भी दी जाती है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त उच्च स्तरीय शिक्षा के  लिए भी छात्रवृति दी जाती है ताकि वह प्रशिक्षण करें और अपनी पढ़ाई की तरफ आगे बढ़ें। इसके अतिरिक्त पढ़ो प्रदेश स्कीम तहत जो बच्चे बाहर के देशों में जाकर पढऩा चाहते हैं 

उनके द्वारा इस पढ़ाई के लिए जो बैंक लोन लिया जाता है उसका संपूर्ण ब्याज मंत्रालय द्वारा दिया जाता है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार डिजीटल इंडिया के अभियान तहत विद्यार्थीयों को कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिया जाता है क्योंकि आज का युग कंप्यूटर से जुड़ा है। पत्रकारों से बातचीत करते हुये केंद्रीय मंत्री डॉ. हेपतुल्ला ने कहा कि सिखों ने देश की सवतंत्रता के लिए बड़ी कुर्बानियां दी हैं जिस लिए संपूर्ण देश को सिखों पर गर्व है। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक भाईचारे की स्कॉलरशिप की ग्रांट कम नही की गई बल्कि प्रत्येक वर्ष इसमें जरूरत अनुसार बढ़ौतरी ही हुई है। समागम के दौरान केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि इन स्किल डिवेल्पमैंट सैंटरों को खोलने का एक यह भी उद्धेश्य है कि इससे महिलांए भी अपने पैरों पर खड़े होकर जहां आय कमा सकती है वहीं अपने परिवार का स्तंभ भी बन सकती हैं। 

उन्होंने कहा कि जिस देश का प्रत्येक नवयुवक हुनरमंद होगा उस देश को बुलंदियां छूने से कोई भी ताकत नही रोक सकती। खाद्य प्रसंस्करण मंत्री ने कहा कि भारत और राज्य सरकार का लक्ष्य आगामी 5 वर्षो में किसान की आय को दोगुना करना है। उन्होंने साथ ही कहा कि किसानों को सहायक व्यवसायों को अपनाकर अपनी आय बढ़ानी चाहिए। उन्होंने कहा कि परिवार सेल्फ हेल्प ग्रुपों की तरह कार्य कर अपनी आर्थिक स्थिति को मज़बूत कर सकती है। उन्होंने कहा कि भारत देश को विकास के राह पर विश्वभर में अग्रणीय बनाने के लिए हर प्रयास किये जा रहें हैं जिनमें कोई भी कसर छोड़ी नही जायेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा अल्प संख्यक भाईचारे के व्यक्तियों को हर प्रकार की सुविधा दी जाती है और माननीय मुख्यमंत्री पंजाब स. प्रकाश सिंह बादल द्वारा अल्पसंख्यक विद्यार्थीयों को छात्रवृति भी दी जा रही है। 

इस अवसर पर माता सुंदरी गल्र्ज कालेज की छात्राओं द्वारा शब्द गायन तथा क्वाली भी गाई गई। इस अवसर पर राज्य सभा सदस्य श्री बलविंदर सिंह भूंदड़, क्षेत्र विधायक मानसा श्री प्रेम मित्तल, उपचेयरमैन मानसा श्री बदरूदीन, संयुक्त सचिव अल्पसंख्यक मंत्रालय श्री डी एस बिश्ती, उपायुक्त श्री वरिंदर कुमार शर्मा, चेयरमैन जिला योजना कमेटी श्री प्रेम अरोड़ा, चेयरमैन जिला परिषद् श्री सुखदेव सिंह चैनेवाला, श्री रछपाल सिंह, श्री बल्लम सिंह कलीपुर एवं अन्य प्रमुख नेता तथा कार्यकत्र्ता एवं अधिकारी उपस्थित थे।