5 Dariya News

इस बार मैं राजनीति में बाजी मारूंगा : बाइचुंग भूटिया

5 Dariya News

सिलिगुड़ी 16-Apr-2016

दो साल पहले चुनावी मैदान में मात खा चुके भारतीय फुटबाल टीम के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया ने कहा है कि उन्होंने अतीत से सबक लिया है और उसी अनुभव के साथ वह इस बार सिलिगुड़ी के चुनावी मैदान में जीत हासिल करेंगे। घर-घर जाकर, चुनावी सभाएं कर अपना प्रचार कर रहे भूटिया की कोशिश ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने की है। तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर सिलिगुड़ी से चुनाव लड़े रहे भूटिया (39) ने आईएएनएस से साक्षात्कार में कहा, "फुटबाल की तरह ही हार और जीत राजनीति का हिस्सा है। 

मैं कई बार फुटबाल में हारा हूं लेकिन मैंने जीत के साथ वापसी भी की है। इस बार में राजनीति में बाजी मारना चाहता हूं। इस बार मैं चुनाव जरूर जीतूंगा।"2014 लोकसभा चुनावों में भूटिया दार्जिलिंग से चुनाव हार गए थे। उन्हें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सुरिंदर सिंह अहलूवालिया ने हराया था। भूटिया ने कहा, "मैंने लोकसभा चुनावों के दौरान काफी कुछ सीखा और इस बार मैं उस अनुभव का पूरा फायदा उठाना चाहूंगा।"भूटिया के सामने सिलिगुड़ी के महापौर मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के अशोक भट्टाचार्य हैं। 

वह चार बार चुनाव जीत चुके हैं और पूर्व सरकार में मंत्री भी रहे हैं। भूटिया ने कहा, "मेरे विपक्षी राजनीति में ज्यादा अनुभव वाले हैं, लेकिन इस बार मैं अच्छी स्थिति में हूं।" उन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बारे में कहा, "एक मुख्यमंत्री के तौर पर उन्होंने काफी अच्छा काम किया है और उदाहरण प्रस्तुत किए हैं। वह अच्छी मुख्यमंत्री हैं।" भूटिया के प्रचार की मुख्य बात यह है कि उन्होंने अपने सेलेब्रिटी के तमगे को उतार दिया है और लोगों के बीच जा कर प्रचार कर रहे हैं। 

लोगों से हाथ मिलाने के अलावा भूटिया झुग्गियों में रात गुजार रहे हैं, कुएं में से पानी निकालकर नहा रहे हैं, आम आदमी का खाना रोटी, सब्जी और दाल उन्हीं के साथ खा रहे हैं। सिलिगुड़ी के रहने वाले जगदीश महतो को भूटिया ने अपने प्रचार के दौरान गले लगाया था, जिसके बाद वह फूले नहीं समा रहे हैं। उन्होंने कहा, "मेरे पास अपनी खुशी जाहिर करने के लिए शब्द नहीं हैं।

" भूटिया ने कहा कि उनके फुटबाल के गुण उन्हें राजनीति में भी मदद करेंगे। उन्होंने कहा, "टीम भावना, संगठन की योग्यता मैंने फुटबाल खिलाड़ी रहते हुए सीखी, अब मैं उन्हें राजनीति में उपयोग कर रहा हूं।"भूटिया से जब पूछा गया कि अगर वह जीत जाते हैं तो अपने क्षेत्र में कैसे काम करेंगे तो उनका कहना था, "मैंने जो भी वादे किए हैं, उन सभी को पूरा करूंगा। ममता बनर्जी के नक्शेकदम पर चलते हुए मैं लोगों के भले के लिए काम करूंगा। मैं खेल को बढ़ावा देने के लिए भी काम करूंगा।"