5 Dariya News

आईपीएल : गुजरात ने पंजाब को 5 विकेट से हराया

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) (पंजाब) 11-Apr-2016

ड्वायन ब्रावो (22-4) की बेहतरीन गेंदबाजी और फिर एरॉन फिंच (74) तथा दिनेश कार्तिक (नाबाद 41) की शानदार पारियो की बदौलत गुजरात लायंस टीम ने सोमवार को पंजाब क्रिकेट संघ मैदान पर खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण के तीसरे और अपने पहले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से हरा दिया। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज डेविड मिलर की कप्तानी में खेल रही पंजाब की टीम ने गुजरात लॉयन्स के सामने 162 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे उसने 17.4 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। कार्तिक ने चौका लगाकर गुजरात को इस साल आईपीएल में कदम रखने वाली अपनी टीम को पहली जीत दिलाई।

गुजरात की शुरुआत हालांकि खराब रही। उसने एक रन के कुल योग पर ही अपने स्टार सलामी बल्लेाज ब्रेंडन मैक्लम (0) का विकेट गंवा दिया लेकिन इसके बाद कप्तान सुरेश रैना (20) ने मिलर के साथ दूसर विकेट के लिए 51 रन जोड़े। रैना नौ गेदों पर एक चौका और दो छक्के लगाने के बाद आउट हुए। उनके आउट होने के बाद फिंच ने कार्तिक के साथ तीसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़े।रिद्धिमान साहा द्वारा स्टम्प किए जाने से पहले फिंच ने 47 गेंदों पर 12 चौके लगाए। रवींद्र जडेजा (8) कुछ खास नहीं कर सके और मिशेल जानसन द्वारा रन आउट कर दिए गए। यह विकेट 133 रन के कुल योग पर गिरा।

इसके बाद विकेट पर भारत की अंडर-19 टीम के कप्तान ई्रशान किशन आए और आठ गेंदों पर दो चौकों की मदद से 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। किशन की विदाई के बाद कार्तिक और ड्वायन ब्रावो (नाबाद 2) ने टीम की जीत पक्की कर दी। कार्तिक ने 26 गेदों पर सात चौके लगाए। पंजाब की ओर से संदीप शर्मा, मिशेल जानसन, मार्कस स्टोइनिस और प्रदीप साहू ने एक-एक सफलता हासिल की।इससे पहले, पंजाब ने निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाए। टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन मुरली विजय (42) ने बनाए। विजय के अलावा मनन वोहरा ने 38 रनों का योगदान दिया। 

आईपीएल का अपना पहला मैच खेल रही गुजरात ने टॉस जीतकर पंजाब को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। पंजाब को विजय और मनन ने शानदार शुरुआत दी। दोनों ने शुरू से ही तेज खेल खेला। पावर प्ले के छह ओवरों में दोनों ने 52 रन जोड़े। पावर प्ले के बाद भी दोनों ने अपना तेज खेल जारी रखा। विजय और मनन ने पहले विकेट के लिए 8.2 ओवर में 78 रन जोड़ लिए थे। तभी रविन्द्र जडेजा ने मनन को दिनेश कार्तिक के हाथों स्टम्प करा टीम को पहली सफलता दिलाई। 

जडेजा ने विजय को भी 91 रनों के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट हो जाने के बाद पंजाब की रन गति में ब्रेक लग गया और टीम ने इसी बीच ग्लेन मैक्सवेल (2) और कप्तान डेविड मिलर (15) के विकेट भी खो दिए। दोनों को ड्वान ब्रावो ने अपना शिकार बनाया। इसके बाद रिद्धिमान साहा (20) और मार्कस स्टोइनिस (33) ने पांचवें विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी कर टीम को 161 के स्कोर तक पहुंचाया। इन दोनों को भी ब्रावो ने आउट किया।अक्षर पटेल चार रन पर नाबाद लौटे। गुजरात की तरफ से ब्रावो ने चार विकेट लिए और जडेजा को दो विकेट मिले। गुजरात का कोई और गेंदबाज विकेट नहीं ले पाया।