5 Dariya News

नासा ने एसएलएस, ओरियन की समीक्षा की

5 Dariya News

वाशिंगटन 30-Mar-2016

अमेरिकी अंतरिक्ष एंजेसी नासा ने फ्लोरिडा स्थित केनेडी स्पेस सेंटर में अपने विशाल स्पेस लांच सिस्टम (एसएलएस) रॉकेट और अंतरिक्ष यान ओरियन की सुविधाओं और ग्राउंड सपोर्ट सिस्टम की सफलतापूर्वक समीक्षा की है। नासा फिलहाल मंगल ग्रह की यात्रा के लिए 'स्पेसक्राफ्ट ऑफ द फ्यूचर' पर काम कर रही है। यह कार्य पूरा होने के बाद नासा एसएलएस का अगला चरण पूरा करेगी, जिसमें अंतरिक्ष यात्रियों की अगली पीढ़ी को मंगल और अन्य सुदूर अंतरिक्ष गंतव्यों के लिए भेजा जाएगा।

नासा अन्वेषण प्रणाली विकास प्रभाग के उप सहायक प्रशासक बिल हिल ने कहा, "नासा एसएलएस को ओरियन के साथ सुरक्षित रूप से एकीकृत करने के लिए केनेडी अंतरिक्ष केंद्र में एसएलएस का निर्माण और आधुनिकीकरण कर रही है। जिससे यह आसानी से अंतरिक्ष में प्रक्षेपित हो सकेगा।"उन्होंने एक बयान में कहा, "ग्राउंड सिस्टम के आधुनिकीकरण के द्वारा भविष्य में स्पेसपोर्ट (अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपित होने वाला स्थान) की जरूरतों को पूरा करने की क्षमता और दीर्घकालिक स्थिरता भी सुनिश्चित होगी।"

इंजीनियरों और विशेषज्ञों ने एक व्यापक मूल्यांकन के तहत सैकड़ों दस्तावेजों की भी समीक्षा की है। ग्राउंड सिस्टम डेवलपमेंट एंड ऑपरेशन्स (जीएसडीओ) प्रोग्राम के प्रबंधक माइक बोल्गर बताते हैं, "इस परियोजना का दल कड़ी मेहनत कर रहा है, और हम हमारी सुविधाओं को बदलने की ओर उल्लेखनीय रूप से प्रगति कर रहे हैं।"एसएलएस रॉकेट पर अंतरिक्ष यान के पहले मिशन के लिए यूरोपियन स्पेस एंजेसी (ईएसए) ने ओरियन सर्विस मॉड्यूल प्रदान किया है, जिसकी शक्ति, नोदन क्षमता, ठंडक जैसी चीजेंहवा और पानी के समान ही कार्य करती हैं।