5 Dariya News

पंचायती राज संस्थाओं के राज्य स्तरीय खेले 2 व 3 अप्रेल को

रामपुरा फूल के स्टेडियम में होगें मुकाबले, खिलाडिय़ों को दिये जाएगें लाखों रूपये के नकद ईनाम

5 Dariya News

चंडीगढ़ 30-Mar-2016

पंचायती राज संस्थाओं के राज्य स्तरीय खेले 2 व 3 अप्रेैल को जिला बठिंडा के शहर रामपुरा फूल की माल मंडी के समीप खेल स्टेडियम में करवाया जा रहा है यह घोषणा ग्रामीण विकास व पंचायत मंत्री सिंकदर सिंह मलूका ने की।मलूका ने राज्य स्तर की खेलों संबंधी जानकारी देते हुये बताया कि इस खेल मेले में मुख्य रूप से कबडडी ,वालीबाल,रस्सीकशी,गोला फेंकने और दौड़ो के मुकाबले करवाये जाएगें। उन्होने कहा कि खेलों में पुरूष व महिलाओं के लिए अलग अलग वर्ग बनाये गये है। इसी प्रकार पंचायतों के चुने गये प्रतिनिधियों के मुकाबले भी अलग वर्ग में रखे गये है। उन्होने कहा कि इन खेलों के साथ गांवों में भाईचारक एकता मजबूत होगी और नवयुवक निर्मित रूचियों की ओर प्रेरित होगें।

जिक्रयोग है कि 20 वर्ष बाद ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग द्वारा गा्रमीण खेले शुरू की गई है। जिसके तहत विभाग द्वारा फरवरी व मार्च दौरान राज्य के सभी ब्लाकों और  जिलों में खेल मुकाबले करवाये गये है। जिलों की टीमों के आधार पर अब रामपुरा फूल के स्टेडियम में राज्य खेल मेला हो रहा हेै। जिला स्तर की टीमें अतिरिक्त डिप्टी कमीशनर विकास की अध्यक्षता अधीन बनी कमेटी की स्वीकृति से आएगी। इन राज्य स्तरीय खेलों के पहले दिन दो अप्रेैल को ग्रामीण विकास व पंचायत विभाग के सचिव स. दीपईद्र सिंह आईएएस समारोह का उदघाटन करेगें । मारोह की अध्यक्षता जिला परिषद बठिंडा के चेयरमैन श्री गुरप्रीत सिंह मलूका द्वारा की जाएगी। 

खेलों के समाप्ति समारोह के अवसर पर तीन अप्रैल को मंत्री स. सिंकदर सिंह मलूका विजेता खिलाडिय़ो और टीमों को ईनामों से निवाजेगें। राज्य स्तरीय ईनाम वितरण समारोह के अवसर पर पुरूषों व महिलाओं की कबडडी , वालीबाल और रस्साकशी की विजेता टीमों को 51 हजार से लेकर एक लाख रूपये का नकद ईनाम दिया जाएगा। इसी प्रकार दूसरी खेलों के लिए भी आकर्षक ईनाम दिये जा रहे है। इन मुकाबलों में पंचायत से लेकर जिला परिषद/पंचायत सीमितियों के प्रतिनिधियों के साथ साथ गांवों के युवकों और युवतियों द्वारा भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया जा रहा है।