5 Dariya News

वाशिंगटन, अलास्का में बर्नी सैंडर्स ने हिलेरी क्लिंटन को हराया

5 Dariya News

वाशिंगटन 27-Mar-2016

अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उम्मीदवारी हासिल करने के लिए शनिवार को वाशिंगटन और अलास्का में हुए कॉकस में बर्नी सैंडर्स ने प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन के मुकाबले बड़ी जीत हासिल की है। हालांकि हिलेरी अब भी इस दौड़ में सैंडर्स से आगे चल रही हैं। हालांकि हवाई कॉकस के नतीजों का अभी पता नहीं चल पाया है। यहां भी शनिवार को ही कॉकस हुए।जीत से उत्साहित सैंडर्स ने विस्कॉन्सिन राज्य के मैडिसन में 8,000 लोगों की भीड़ को संबोधित करते हुए कहा, "हम जैसे-जैसे पश्चिम की तरफ बढ़ रहे हैं, चीजें अच्छी होती जा रही हैं। हम जीत की ओर अग्रसर हो रहे हैं।"

विस्कॉन्सिन में अगले 10 दिनों में बड़ा मुकाबला होने वाला है।दक्षिणी राज्यों में हुए चुनाव में हिलेरी को बढ़त मिली है, लेकिन सैंडर्स शनिवार को मिली जीत को अपने चुनावी अभियान को आगे बढ़ाने के एक महत्वपूर्ण अवसर के रूप में देख रहे हैं। वह अपनी जीत का श्रेय युवा मतदाताओं की भागीदारी को देते हैं।सैंडर्स ने कहा, "आपकी मदद से हम विस्कॉन्सिन में जीतने जा रहे हैं। इसलिए किसी को यह कहने का मौका न दें कि हम राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवारी नहीं जीतने जा रहे। 

हम ऐसा करने जा रहे हैं।"हालांकि शनिवार को मिली इस बड़ी जीत के बावजूद सैंडर्स प्रतिनिधियों की संख्या में मामले में हिलेरी से बहुत पीछे हैं।वाशिंगटन में 90 प्रतिशत वोटों की गिनती के बाद सैंडर्स को 72 फीसदी वोट मिले तो हिलेरी के पक्ष में 28 प्रतिशत वोट पड़े। वहीं, अलास्का में सैंडर्स के पक्ष में 80 प्रतिशत तो हिलेरी के पक्ष में बस 20 प्रतिशत वोट पड़े।हालांकि हवाई के नतीजे अभी सामने नहीं आए हैं, जहां अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की पहली हिन्दू अमेरिकी सदस्य तुलसी गेबार्ड सैंडर्स का समर्थन कर रही हैं।