5 Dariya News

प्रकाश सिंह बादल द्वारा गौशालाओं को मुफ्त बिजली आपूर्ति के आदेश

गौचर भूमि पर कब्जे हटाने को कमेटी का गठन होगा : कमल शर्मा

5 Dariya News

चंडीगढ़ 26-Mar-2016

पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने तत्काल प्रभाव से राज्य की 472 गौशालाओं को मुफ्त बिजली की आपूर्ति करने के आदेश दिए हैं। यह जानकारी भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष कमल शर्मा ने प्रेस को जारी विज्ञप्ति में दी। आज  गौवंश से जुड़ी विभिन्न मांगों को लेकर भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने मुख्यमंत्री से बैठक की और उन्हें विभिन्न मांगों से अवगत करवाया गया।

प्रेस को जारी विज्ञप्ति में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री कमल शर्मा ने बताया कि उनके अतिरिक्त मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार श्री तीक्षण सूद, गौ-सेवा आयोग के चेयरमैन श्री कीमती भगत, पार्टी के प्रदेश सचिव डा. सुभाष शर्मा ने गौवंश की मांगों को लेकर मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल से बैठक की। बैठक के दौरान उन्हें अवगत करवाया गया कि राज्य सरकार गौशालाओं को निशुल्क बिजली आपूर्ति की मांग को स्वीकार कर चुकी है परंतु अभी तक इस घोषणा को मूर्त रूप प्रदान नहीं किया जा सका। इससे पहले ही कई तरह की परेशानियों का सामना करती आ रही गौशालाओं को आर्थिक बोझ वहन करना पड़ रहा है। 

मुख्यमंत्री को बताया गया कि राज्य में गौशालाओं की हजारों एकड़ गौचर भूमि व चारागाहों पर लोगों ने अवैध कब्जे किए हुए हैं। अगर इस जमीन को कब्जों से मुक्त करवा कर गौशालाओं को सुपुर्द कर दिया जाए तो राज्य को बेसहारा पशुओं की समस्या से मुक्त किया जा सकता है और गौशालाओं की आर्थिक स्थिति को सुधारा जा सकता है। भाजपा नेताओं ने मुख्यमंत्री को मानसा जिले के जोगा कस्बे में गौ-स्मारक बनाने की मांग का भी स्मरण करवाया।इन मांगों पर गौर करते हुए मुख्यमंत्री ने पंजाब स्टेट पावर कार्पोरेशन के डायरेक्टर इंजीनियर के.डी. चौधरी को निर्देश दिए कि राज्य की सभी 472 गौशालाओं को नि:शुल्क बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने गौचर भूमि व चारागाहों से अवैध कब्जे छुड़वाने के लिए कमेटी गठित करने के भी निर्देश दिए।मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों का स्वागत करते हुए गौ-सेवा आयोग के चेयरमैन श्री कीमती भगत ने कहा कि सरकार के इन फैसलों से जहां गौशालाओं की आर्थिक स्थिति सुधरेगी वहीं बेसहारा पशुओं की समस्या से छुटकारा मिलने का मार्ग प्रशस्त होगा।