5 Dariya News

मैट्रिक स्कोलरशिप की विजिलेंस जांच को पुक्का ने बताया पैसा जारी न करने का बहाना

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) 16-Mar-2016

पंजाब सरकार की ओर से एससी एसटी छात्रों को दी जाने वाली पोस्ट मैट्रिक स्कोलरशिप में गड़बड़ियों के शक के चलते बिठाई गयी विजिलेंस जांच के टाइमिंग पर सवाल खड़े करते हुए पंजाब अनऐडिड कालेजिस एसोसिएशान पुक्का ने कहा कि ऐसा इस केवल स्कोलरशिप कि राशि को जारी करने के में देरी करने के लिए किया जा रहा है ।पुकका के प्रधान डाक्टर अंशु कटारिया ने कहा कि पंजाब सरकार इस से पहले भी चार अलग अलग तरह से इन गड़बड़ियों कि जांच करवा चुकी है। उन्होने स्पष्ट किया कि पुक्का किसी भी कॉलेज की जांच के लिए तैयार है।पुकका के फ़ाइनेंस सेक्टरी मनमोहन गर्ग ने कहा कि जांच में शक के घेरे में आए कोलेज्स कि संख्या गिनती कि ही है जबकि इस का खामयाजा पंजाब के बाकी कोलेजेस को भुगतना पड़ रहा है । उन्होने कहा कि महज ३०-५० करोड़ के लिए स्कोलरशिप का ५५० से ५५० करोड़ रुपया जारी ना करना नाइंसाफ़ी है। 

गर्ग ने कहा कि सरकार द्वारा साल २०१५-१६ के लिए मैट्रिक स्कोलरशिप कि राशि न जारी होने के कारण पहले ही अनेक कॉलेज बेंकों द्वारा च्नान प्र्फ़ोर्मिंग असेटज् यानि कि एनपीए घोषित किए जा चुके हे अगर ऐसा ही चलता रहा तो जल्द ही अन्य कोलजेस भी एनपीए घोषित हो जाएंगे।डाक्टर अंशु कटारिया ने कहा कि एक तरफ सरकार स्कोलरशिप की राशि जारी नहीं कर रही और दूसरी तरफ स्टेट युनिवर्सिटीस जिनमें आईकेजी- पीटीयू जालंधर तथा एम आर एस पीटीयू भटिंडा कोलजेस को पैसा जमा करवाने के लिए दबाव दाल रहे है। 

मनमोहन गर्ग का कहना है कि अगर सरकार जल्दी से जल्दी स्कोलरशिप की राशि जारी नहीं करती तो कोलेजेस को मजबूरन नयी एड्मिशन लेने वाले छात्रो से पहले फीस लेनी पड़ेगी या दाखिला देने से मना करने के इलावा कोई और चारा नहीं रह जाएगा।बताने योग्य है कि पोस्ट मैट्रिक स्कोलरशिप में धांदली का मुद्दा पंजाब विधान सभा में उठाया गया था जिसके बाद उप्प मुख्य मंत्री सुखबीर बादल ने इसकी विजिलेंस जांच के आदेश दिये थे। उधर सरकार कि तरफ से पोस्ट मैट्रिक स्कोलरशिप के लिए पैसा न मिलने के कारण इन छात्रों के भविष्य पर तलवार लटक रही है। इसके साथ ही पंजाब में टेक्निकल एजुकेशन कोलजेस के लिए भी बड़ा वितीय संकट खड़ा हो गया है।