5 Dariya News

मानव-बुद्धि ने गूगल की मशीनी बुद्धि अल्फागो को दी मात

5 Dariya News

न्यूयार्क 14-Mar-2016

गूगल के कृत्रिम बुद्धिवाले (एआई) प्रोग्राम 'अल्फा गो' द्वारा तीन लगातार मुकाबलों में मिली हार के बाद 18 बार के विश्व विजेता ली सी डोल ने सोमवार को मशीनी बुद्धि को हरा ही दिया। उन दोनों के बीच गो नाम का एक बोर्ड गेम खेला जा रहा है, जो एक जटिल चीनी खेल है और इसे कृत्रिम बुद्धि के लिए 'सर्वोत्कृष्ट अनसुलझी समस्या' कही जाती है। 33 वर्षीय महान चैपियन ने दक्षिण कोरिया के सियोल में एआई को पांच मैचों की सीरीज में अंतिम मुकाबले में मात दे दी। ने यह जानकारी द वर्ज दी है। 

गूगल का प्रोग्राम अल्फा गो इस सीरिज में 3-1 से आगे हैं और उसका पेशेवर रिकार्ड 9-1 है, जिसमें इस साल की शुरुआत में यूरोपीय चैंपियन फेन हुई के खिलाफ मिली 5-0 से जीत भी शामिल है। से-डोल एक दक्षिण कोरियाई पेशेवर गो खिलाड़ी है। फरवरी 2016 में उनकी अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग दूसरे नंबर पर थी और वे ली चांग हो से केवल पीछे थे। से-डोल की गूगल के कृत्रिम बुद्धि अल्फागो के साथ मुकाबले को 'गूगल डीपमाइंड चैलेंज' नाम दिया गया है। इस मुकाबले की शुरुआत 8 मार्च को हुई, यह 15 मार्च तक चलेगा। 

मुकाबले का आखिरी मैच 15 मार्च को खेला जाएगा। डीपमाइंड के संस्थापक डेमिड हासाबिस ने कहा कि इस बार अल्फागो सचमुच गलतियां कर रहा है। हसाबिस ने ट्वीट किया, "एआई समझ रहा है कि वह अच्छा खेल रहा है, लेकिन मूव 87 के दौरान वह चकरा गया।" उन्होंने कहा कि मूव 79 के दौरान उसने जो गलती की उसका पता उसे मूव 87 के दौरान लगा। हासाबिस ने कहा, "ली से-डोल एक उत्कृष्ट खिलाड़ी हैं और आज अल्फागो के लिए वह काफी मजबूत साबित हुए।"