5 Dariya News

मणिपुर में म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाना रोकें : ओकराम इबोबी सिंह

5 Dariya News

इम्फाल 04-Mar-2016

मणिपुर के मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह ने शुक्रवार को भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने का काम स्थगित करने की मांग की। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य लोगों से मिलना चाहिए। मुख्यमंत्री ने विधानसभा में बजट सत्र के आखिरी दिन शुक्रवार को यह बात कही। वह तृणमूल कांग्रेस के आई. इबोहानबी और भारतीय जनता पार्टी के खुमुकछाम जयकिशन के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब दे रहे थे। 

इन दोनों विधायकों ने कहा कि हम लोग ऐसी खबरों से चिंतित हैं कि सीमा पर बाड़ लगाने से मणिपुर की कम से कम एक हजार वर्ग किलोमीटर भूमि का नुकसान होगा। इस पूर्वोत्तर राज्य का कुल क्षेत्रफल महज 22 हजार 327 किलोमीटर है, इस तथ्य को देखते हुए यह बहुत अधिक है। इबोबी ने कहा कि सीमांकन के 19 खंभों के जरिये जिन इलाके को घेरा जाना है उनमें कोई समस्या नहीं है। समस्या नौ खंभों से घेरे जाने वाले इलाके से है। उन्होंने कहा कि मणिपुर अपने सीमा क्षेत्र से कभी समझौता नहीं करेगा। 

उन्होंने कहा कि भारतीय महासर्वेक्षक और अन्य अधिकारियों ने पिछले साल जनवरी और जुलाई में सर्वेक्षण किया था। मणिपुर में बहुत सारे लोग अभी इस बात से दुखी हैं कि वन उत्पादों और मणिपुर से कहीं बहुत अधिक बड़े इलाके वाले कावो घाटी को स्वतंत्रता के तत्काल बाद कभी बर्मा के नाम से चर्चित म्यांमार को तोहफे में दे दिया गया था। सीमा से लगे गांवों में रहने वाली जनजातियों ने और मणिपुर पहाड़ी क्षेत्र सूचना केंद्र (आईसीएचएएम) के प्रतिनिधियों ने हाल में संवाददाताओं को बताया कि प्रस्तावित बाड़ उनके घरों के बीच से होकर जाएगी।दूसरी ओर, म्यांमार से लगी भारतीय सीमा पर तैनात असम राइफल्स ने मादक द्रव्य के तस्करों और विद्रोहियों की गतिविधियां रोकने के लिए सीमा पर बाड़ लगाने की मांग की है।