5 Dariya News

डेंगू पर अंकुश लगाने के लिए हर शुक्रवार को ड्राई डे मनाया जाएगा : सुरजीत कुमार ज्याणी

5 Dariya News

चंडीगढ़ 04-Mar-2016

पंजाब में डेंगू पर अंकुश लगाने के लिए हर शुक्रवार को ड्राई डे मनाया जाएगा, जिसमें कूलरों व वाटर कंटेनरों की सफाई की जाएगी। यह फैसला स्टेट टास्क फोर्स की मीटिंग में लिया गया। इस मीटिंग की प्रधानगी स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री श्री सुरजीत कुमार ज्याणी ने की। जबकि स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती विनी महाजन व सचिव स्वास्थ्य कम नैशनल हैल्थ मिशन के मिशन डायरैकटर श्री हुसन लाल को-चेयरपर्सन रहे। इसमें लोकल बॉडी विभाग, वाटर सप्लाई एंड सेनीटेशन, एनीमल हसबैंडरी एंड फिसरीस, रूरल डिवैल्पमैंट एंड पंचायत विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। स्वास्थ्य मंत्री श्री सुरजीत कुमार ज्याणी ने बताया कि उपरोकत सभी विभाग मिलके इस अभियान को सफल बनाने के लिए एक जुट होकर काम करेंगे। उन्होंने लोकल गवर्नमैंट और रूरल डिवैल्पमैंट और पंचायत के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ट्रांसमिशन सी•ान दौरान घरों व कार्यालयों की चैकिंग की जाए और अगर डेंगू पैदा करने वाली जगह मिलती है तो उकत घर और कार्यालय के हैड का चालान काटा जाए। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि पंजाब में चाहे डेंगू के मरीजों की सं या में बढ़ौतरी दर्ज की गई है, लेकिन डेंगू की मौत दर बहुत कम रही। इसका मतलब स्वास्थ्य विभाग बहुत लोगों जिंदगी बचाने में सफल रहा है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से मरीजों को जल्दी और पूरी संभाल देने के लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं।     

 श्री सुरजीत कुमार ज्याणी ने कहा कि वाटर सप्लाई एंड सैनीटेशन और लोकल गवर्नमैंट यकीनी बनाएं कि लोगों को पीने वाले साफ पानी सप्लाई किया जाए और पानी की पाइपों की रिपेयर की जाए और पानी के साथ होने वाले बिमारियों पर अंकुश लगाया जाए। इसी तरह जिस क्षेत्र में डेंगू के केस सामने आते हैं, वहां पर वैकल्पिक पानी की सप्लाई और कलोरीनेशन का इंतजाम संबंधित विभागों की तरफ से किया जाए। इसी तरह स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह •ारूरी लार्वी साईडस और इंसैकटीसाइड की खरीद करें और डेंगू व मलेरिया से बचने के लिए गतीविधीयां शुरू करें।विनी महाजन ने कहा कि पर्यावरण तापमान के बढऩे से मच्छरों की सं या भी बढ़ रही है। इसके साथ ही दक्षिण भारत के राज्यों में डेंगू के केस सामने आने शुरू हो गए हैं। पंजाब ने मौजूदा सी•ान में डेंगू के खतरे से सुरक्षा वाली गतीविधीयां शुरू कर दी हैं। उन्होंने यह भी बताया कि २०१५ में डेंगू के केसों के बढऩे का कारण बारिश के मौसम का जल्दी आना था, जिस कारण मच्छरों की सं या बढ़ गई। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग की तरफ से नोटिफिकेशन जारी किया गया था, जिसके तहत प्राइवेट अस्पतालों की तरफ से भी डेंगू केसों के बारे स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट दी थी।

प्रमुख सचिव ने बताया कि डेंगू के टैस्ट की सुविधा राज्य के सभी जिला अस्पतालों में मौजूद हैं। डेंगू का टैस्ट व इलाज सरकारी अस्पताल में फ्री किया जाता है। उन्होंने यह भी कहा कि गं बूजिया मच्छियों को जिलों में भेजा जाए तांकि डेंगू और मलेरियां के मच्छरों की बढ़ौतरी को रोका जाए। वह अपने घरों के आसपास मच्छरों को पैदा होने से रोकने के लिए इंतजाम करें और कूलरों और कंटेनरों में पानी को जमा ना होने दें और सप्ताह में एक सुखाएं। उन्होंने अपील की है कि प्रत्येक डेंगू के मरीज को गुलूकक्व•ा व प्लेटलैट्स की •ारूरत नहीं होती। जबकि •ारूरत से ज्यादा खून और प्लेटलैट चढ़ाना हानिकारक हो सकता है। इस मीटिंग दौरान डेंगू और मलेरियां के संबंध में इश्तिहार व पोस्टर रिलीज किया गया। इस मौके पर डीएचएस डा. एचएस बाली, डीएफडबलयू डा. ऊषा बांसल और डीएचएस (एसआई) डा. गुलशन राय मौजूद थे।