5 Dariya News

पशुपालन और डेयरी फार्मिंग को प्रफुल्लित करने के लिए 5 नवीन आधुनिक पशु अस्पताल शुरू किये

पडोसी देश पाकिस्तान में भी दूध की सप्लाई करने की कोशिश की जाएगी

5 Dariya News

चंडीगढ़ 28-Feb-2016

पंजाब सरकार द्वारा पशुपालन और डेयरी फार्मिग को सहायक व्यवसाय के रूप में विकसित करने के लिए राज्य के प्रत्येक गांव में पशुपालन विभाग की सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए उच्चस्तर  पर पशु अस्पतालो, डिसपैंसरी का निर्माण और आधुनिकीकरण किया जा रहा है। पशुपालन मँत्री गुलजार सिंह रणीके द्वारा होशियारपुर जिले में लगभग एक करोड़ 27 लाख 58 हजार रूपये की लागत वाले पांच नये पशु अस्पतालो के उदघाटन किये गये। यह जानकारी देते हुये उन्होने बताया कि हाजीपुर के पशु अस्पताल पर लगभग 35 लाख 27 हजार रूपये , टांडा के अस्पताल पर 30 लाख 73 हजार रूपये , गांव कालू चांग, गांव हरदों खुंदपुर  और गांव पसी कंढी के अस्पतालो की लागत प्रति अस्पताल 19.50 लाख रूपये आई है उन्होने कहा कि हाजीपुर  और टांडा के नये पशु अस्पतालो में ब्लाक हैडक्वाटरो का निर्माण किया गया है और यहां ब्लाक स्तर का डाटा एकत्र किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि पंजाब राष्ट्रीय स्तर के अनुपात के अनुसार दो प्रतिशत गायो और भैंसो के साथ राज्य में 10351 में हजार टन दूध की वार्षिक पैदावार की जा रही है जोकि देश के कुल दूध उत्पादन का 8 प्रतिशत है और 993 ग्राम प्रति व्यक्ति प्रतिदिन दूध की पैदावार देश स्तर से तीन गुणा ज्यादा है। जिसके लिए पशुपालकों और डेयरी फार्मो को दूध की योगय कीमत उपलब्ध करवाने के लिए दूध की सप्लाई पडोसी देशो और विदेशो में भी की जा सकती है। उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार के साथ संपर्क कायम करके राज्य सरकार द्वारा पडोसी देश पाकिस्तान में दूध की सप्लाई करने की कोशिश की जाएगी। जिस कारण परिवहन का खर्च घटेगा। उन्होने कहा कि किसानो को आर्थिक स्थिति और मजबूत करने के लिए अधिक से अधिक डेयरी , मछली पालन व अन्य सहायक व्यवसाय अपनाने चाहिए। उन्होने कहा कि इन व्यवसायो के लिए पशुपालन विभाग द्वारा प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है।

पशुपालन मंत्री स. गुलजार सिंह रणीके ने कहा कि ऐसे दौर में बढिया नस्ल की भैंसो, गायो  और बकरियो की कीमत लाखो रूपये में है जिस कारण पंजाब सरकार द्वारा इस व्यवसाय को उत्साहित करने के लिए सुविधाए दी जा रही हे। उन्होने कहा कि पशुपालको को अधिक से अधिक सुविधा देने के लिए ही आज पांच नये पशु अस्पतालो का उदघाटन किया गया है।उन्होने कहा कि इन अति आधुनिक पशु अस्पतालो में पशुपालको के लिए हर प्रकार की सुविधा का प्रंबध किया गया है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री पंजाब स. प्रकाश सिंह बादल की दूर अंदेशी सोच के कारण आज पंजाब का चौमुखी विकास हुआ है। उन्होने कहा कि पंजाब सरकार किसानो, मजदूरो, व्यापारियो सहित समाज के प्रत्येक वर्ग का जीवन स्तर उंचा उठाने के लिए वचनबद्ध है।