5 Dariya News

देश में नेशनल ऑटोमॉटिव बोर्ड का गठन किया जाएगा :अनंत गीते

5 Dariya News

गुडग़ांव 23-Feb-2016

केंद्रीय भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उपक्रम मंत्री अनंत जी गीते ने आज गुडग़ांव में कहा कि देश में नेशनल ऑटोमॉटिव बोर्ड का गठन किया जाएगा और ऑटोमॉटिव सैक्टर के तहत देश के विभिन्न भागों में खोले जा रहे सुविधाओं के सभी सैंटर इस बोर्ड के तहत काम करेंगे। वे आज गुडग़ांव जिला के आईएमटी मानेसर में इंटरनेशनल सैंटर फॉर ऑटोमॉटिव टैक्रोलॉजी (आईकैट) की टैस्ट सुविधाओं का उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे।श्री गीते ने आज मानेसर में आईकैट के कलाईमेटिक व्हीकल टैस्ट सैल, ट्रांजियंट डाईन्मोमीटर लैब, कैड-सीएई लैब, इंफोट्रोनिक्स लैब, फटिग लैब, सर्टिफिकेशन लैब, व्हीकल इवैलुएशन लैब, पॉवर ट्रेन लैब, शील्ड हाऊजिंग फॉर इवेपोरेटिव डिटरमिनेशन्स फैसिलिटी , कंपोनेंटस लैब, इलैक्ट्रीकल एण्ड इलैक्ट्रानिक्स ग्रुप, कैलिबरेशन लैब, मैटिरियल टेस्टिंग लैब आदि का उद्घाटन किया। 

उन्होने कहा कि पूरे देश में अलग-अलग राज्यों में नेशनल ऑटोमॉटिव टैस्टिंग एण्ड आर एण्ड डी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजैक्ट(नैट्रिप) के तहत 60 सैंटर खोले जा रहे है। इस परियोजना पर सन 2006 में सैंटर खोलने का काम शुरू हुआ जो 2012 तक पूरा किया जाना था और यह परियोजना 1800 करोड़ रूपए की थी। उन्होने बताया कि अब प्रधानमंत्री से इस परियोजना का समय बढाकर 2017 तक करवा लिया गया है और इस पर 3800 करोड़ रूपए की लागत आएगी। उन्होने कहा कि सरकार इस प्रोजैक्ट के लिए 2 हजार करोड़ रूपए अतिरिक्त देगी। 

श्री गीते ने बताया कि भिन्न-भिन्न राज्यों में अलग-अलग सेवाओं के सैंटर अलग-अलग सेवाएं दे रहे है। उन्होने कहा कि ऑटोमॉटिव सैक्टर में विश्व का लक्ष्य भारत पर है और यहां नए-नए उद्योग आ रहे है। उन्होने यह भी कहा कि उपभोक्ता सैक्टर में भारत विश्व में नंबर एक पर है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए गए मेक इन इंडिया कार्यक्रम से उन्हें विश्वास है कि आने वाले 10 वर्षो में हमारा देश ऑटोमॉटिव सैक्टर में कार निर्माण में भी विश्व में नंबर एक पर होगा।  

उन्होने कहा कि विश्वभर से निवेशकों को हम यहां आमंत्रित कर रहे है इसलिए निवेशकों को सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाना हमारी जिम्मेवारी है।  श्री गीते ने कहा कि आज विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धा है और ऐसे में टिके रहने के लिए नई टैक्रोलॉजी अपनानी अत्यंत आवश्यक है। उन्होने कहा कि हम अपने टैस्ट सैंटरों को वल्र्ड  क्लास सैंटर बनाने का प्रयास कर रहें हैं। इसके साथ श्री गीते ने कहा कि अब बीएस-4 पर हम चल रहे है और विश्व में गाडिय़ां बीएस-6 तक पहुंच चुकी हैं। उन्होने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि सन् 2020 तक हमें सीधा बीएस-4 से बीएस-6 पर जाना है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ऑटोएक्सपों में देखकर उन्हें लगा है कि बीएस-6 के प्रति हमारी मानसिकता बनी है। उन्होने कहा कि पट्रोलियम मंत्रालय को उस स्तर का ईंधन उपलब्ध करवाना है और उन्हें विश्वास है कि मंत्रालय यह कार्य कर पाएगा। साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विश्व में सबसे जवान देश भारत है क्योंकि हमारी 55 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से नीचे की है। उन्होने कहा कि युवाओं को रोजगार देना सरकार का उद्देश्य है और सबसे ज्यादा रोजगार के अवसर ऑटो सैक्टर में है।