5 Dariya News

ओमन चांडी का गरीबों को मुफ्त चावल का वादा

5 Dariya News

तिरुवनंतपुरम 12-Feb-2016

केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने शुक्रवार को प्रस्तुत बजट में अगले वित्त वर्ष से गरीबों के लिए 25 किलोग्राम मुफ्त चावल मुहैया कराने का वादा किया। उनका यह बजट प्रस्ताव उनके पसंदीदा नारे- विकास और देखभाल को ध्यान में रखकर पेश किया गया है। उन्होंने अत्यंत गरीबों के लिए 'कानीवु' (सरोकार) नामक योजना शुरू की है, जिसके लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।इस बजट में 75 साल से अधिक उम्र वालों के लिए मासिक पेंशन को बढ़ाकर 1500 रुपये प्रति माह कर दिया गया है। 

प्रधानमंत्री बीमा योजना से प्रदेश में 30 लाख लोग लाभान्वित होते हैं, जिसके बारे में चांडी का कहना है कि इसका प्रीमियम राज्य सरकार भरेगी। बजट में बदहाल कृषि क्षेत्र को उबारने के लिए 764 करोड़ रुपये का अलग से प्रबंध किया गया है, साथ ही किसानों के लिए 750 रुपये मासिक पेंशन की भी घोषणा की गई। चांडी ने कहा, "रबर की कीमत में स्थिरता बनाए रखने के लिए और एक किलोग्राम रबर का मूल्य 150 रुपये बनाए रखने के लिए 500 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं, जबकि पिछले साल यह राशि 300 करोड़ रुपये थी।" 

नए वित्त वर्ष में तीन नए कृषि विश्वविद्यालय और एक नया एग्री पॉलिटेक्निक की स्थापना की जाएगी।मुल्लापेरियार बांध के रिसने के कारण उसकी जगह एक नए बांध के निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया है।प्रदेश में बुनियादी अवसंरचाओं के निर्माण के लिए 2,536.07 करोड़ रुपये मुहैया कराया गया है। इसके तहत विझिंजम बंदरगाह, कन्नूर हवाईअड्डा, कोच्चि मेट्रो, उपनगरीय रेल कॉरिडोर और लाइट मेट्रो परियोजना का निर्माण किया जाएगा। इस बजट में नगर निगमों के लिए 5,000 करोड़ रुपये का प्रबंध किया गया है। 

चांडी ने शुक्रवार को विपक्षी पार्टियों के विरोध और नारेबाजी के बीच बजट प्रस्तुत किया।चांडी ने कहा कि आईटी निर्यात 11,000 करोड़ रुपये रहा है, जिसके इस साल 15,000 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि आईटी क्षेत्र के लिए उन्होंने अलग से 483 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।चांडी ने कहा, "सैम पित्रोदा ने एक नॉलेज सिटी बनाने की सिफारिश की है। इसके लिए 150 एकड़ जमीन की पहचान कर ली गई है और परियोजना शुरू करने के लिए टोकन मनी अलग रख दिया गया है।"

उन्होंने कहा कि 1000 स्टार्ट-अप के लिए 25 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं। चांडी ने 9,897.45 करोड़ रुपये का राजस्व घाटा बजट प्रस्तुत किया। जब चांडी ने विधानसभा में बजट भाषण खत्म किया तो अध्यक्ष एन. सकथन ने सदन को बताया कि यह राज्य विधानसभा के इतिहास का सबसे लंबा बजट भाषण था।