5 Dariya News

जमीन अधिग्रहण का दोगुना से ज्यादा कराया मुआवजा

मनोहर सरकार ने मुआवजा 75 लाख प्रति एकड़ किया , केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर का किसानों ने जताया आभार

5 Dariya News

10-Feb-2016

पलवल से वाया गाजियाबाद होकर कुंडली तक जाने वाले ईर्स्टन पैरीफैरल एक्सप्रैस हाईवे के लिए अधिग्रहित जमीन का मुआवजा दोगुना से भी ज्यादा बढवाने के लिए फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के किसानों में हर्ष की लहर दौड़ गई है। किसानों ने इस कल्याणकारी फैसले के लिए फरीदाबाद के सांसद और केंद्रीय सामाजिक न्याय व आधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर का आभार जताया है। गौरतलब है कि ईर्स्टन एक्सप्रैस वे के लिए अधिग्रहित जमीन का मुआवजा पिछली हुड्डा सरकार ने करीब 28 लाख रूपए प्रति एकड़ के हिसाब से तय किया था। कम मुआवजा घोषित होने से इसे क्षेत्र के किसानों में काफी रोष था। किसानों ने इस मुददे पर केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर से मिल कर हस्तक्षेप की गुहार की था। गुर्जर ने किसानों की मांगों का समर्थन करते हुए इस मुददे पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर और सबंधित अधिकारियों से बात की और किसानों को इंसाफ का भरोसा  दिया था। गुर्जर और मुख्यमंत्री के प्रयासों के बाद किसानों को 28 लाख रूपए प्रति एकड़ से मिलने वाला मुआवजा पलवल के किसानों को  72 लाख रूपए प्रति एकड़ और फरीदाबाद के किसानों को 75 लाख रूपए प्रति एकड़ के हिसाब से तक मिलेगा। मुआवजा बढने से पलवल जिले के 17 गांवों और फरीदाबाद जिले के नौ गांव के किसानों को लाभ होगा। मुआवजा राशि बढने से खुश होकर किसानों के जत्थे गुर्जर के फरीदाबाद स्थित आवास पर मंगलवार को पहुंचे और गुर्जर का आभार जताया।

मैं किसान का बेटा हं,नहीं होने दूंगा नाइंसाफी:गुर्जर

इस मौके पर कृष्णपाल गुर्जर ने अपने संबोधन में कहा कि मोदी और मनोहर सरकार किसानों की शुभचिंतक है और वे खुद किसान के बेटे हैं। वो जब तक फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं तब किसानों के हितों किसी किसी कीमत पर कुठारघात नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि मुआवजा बढा कर सरकार ने किसानों पर कोई अहसान नहीं किया है बल्कि, किसानों को उनका हक दिया गया है। विपक्षी दलों ने किसानों के हमदर्दी के नाम पर हमेशा घड़ियाली आंसू बहाए हैं,लेकिन किसानों के कल्याण के लिए कभी ठोस काम नहीं किया। गुर्जर ने कहा कि मनोहर सरकार ने किसानों की फसल खराब होने का मुआवजा न केवल एक महीने भर में बंटवा दिया,बल्कि 1100 करोड़ रूपए की भारी भरकम राशि किसानों को मुआवजे के तौर पर देकर इतिहास कायम किया है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं में फसल के नुकसान के भरपाई के लिए लांच की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के कल्याण में मील का पत्थर साबित होगी।

पहले की सरकारें थी बिल्डरों की दलाल

इस मौके पर गुर्जर का आभार जताते हुए किसान संघर्ष समिति समेत विभिन्न किसान संगठनों के लोगों कहा कि हुड्डा सरकार में उनको मुआवजा बढवाने के लिए आंदोलन करना पड़ा। नौ महीने धरने प्रदर्शन किए,लेकिन इसके बावजूद उनकी सुनवाई नहीं हुई। पहले की सरकारें किसानों के हितों के नाम पर बिल्डरों की दलाली करती रहती थी,लेकिन अब माहौल बदल गया है। अब हमें कृष्णपाल गुर्जर के तौर पर ऐसे सक्रिय,सजग,और हुनरमंद सांसद मिल गए हैं जो हमारे हितों के लिए हमसे से ज्यादा न केवल फिक्रमंद है,बल्कि हमारी चिंताओं और समस्याओं का एक झटके में समाधान करवा कर ही दम लेते हैं।