5 Dariya News

अनिल जोशी द्वारा कैंसर रजिस्ट्री और फोरैंसिक मैडीशन का जरनल रिलीज

कैंसर की रोकथाम और ईलाज के लिए नीति बनाने मे कारगर सिद्ध होगी यह रिपोर्ट

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) 10-Feb-2016

कैंसर की नामुराद बीमारी को समाप्त करने के लिए कैंसर विशेषज्ञो द्वारा तैयार किये डाटे पर आधारित तैयार किये कैंसर रजिस्ट्री व फैरोंसिक मैडीशन का जनरल आज चिकित्सा शिक्षा व अनुसंधान मंत्री अनिल जोशी द्वारा जारी किया गया। इस अवसर पर बोलते श्री जोशी ने कहा कि इस रजिस्ट्री का मुख्य उदेश्य कैंसर की नामुराद बीमारी की रोकथाम के लिए पहले इस संबधी संपूर्ण डाटा एकत्रित करना है ताकि इसके कैंसर के रोगियो के ईलाज के कारगर नीति बनाई जा सके।चिकित्सा शिक्षा व अनुसंधान मंत्री बताया कि देश के विभिंन हिस्सो से प्राप्त हुई संशोधित प्रकाशन का पंजाब अकादमी आफ  फैरोंसिक मैडीशन एं टैक्सीकोलोजी द्वारा तैयार किया गया इंडैक्स जरनल रिलीज किया गया है। यह जरनल अपनी किस्म का अंतराष्ट्रीय मापदंडो पर सही उतरता इंडैक्स जरनल है तथा अकेला फैरोंसिक विभाग ही एक विभाग है जो इस जरनल को समय समय पर रिलीज करता है। इसमें शामिल संशोधन समूह मानवता के लिए सहायक साबित हुई।

उन्होने बताया कि पटियाला जिले के अंदर आते विभिंन सरकारी अस्पतालो, पैथोलोजी लैबारट्रियो, म्यूनिसिपल कारपोरेशनो और प्राइवेट अस्पताल, मुख्यमंत्री पंजाब कैंसर राहत कोष स्कीम और पंजाब से बाहर के राज्यो के अस्पतालों जहां कैंसर के मरीजो की जांच /उपचार किया जाता है से कैंसर के मरीजो का डाटा एकत्र किया गया है।श्री जोशी ने बताया कि इंडियन कौसिंल आफ मैडीशन रिसर्च ने कैंसर विशेषज्ञो की एक टीम को पंजाब का दौरा करने के लिए भेजा था। कैंसर विशेषज्ञो की रिपोर्ट के बाद जून 2011 में इंडियन कौंसिल आफ मैडीकल रिसर्च द्वारा पंजाब में पहली बेस कैंसर रजिस्ट्री सरकारी मैडीकल कालेज पटियाला में शुरू की गई इसमें पीजीआई चंडीगढ,राजीव गांधी नैशनल कैंसर इंस्टीच्यूट नई दिल्ली और आचार्य तुलसी रीजनल कैंसर इंस्टीच्यूट बीकानेर और मिदाता कैंसर इंस्टीच्यूट,गुडगांव का भी डाटा शामिल किया गया है।

उन्होने बताया कि पटियाला जिले में पुरूषो में भोजन नाली का कैंसर सबसे अधिक पाया गया है, इसके बाद गुर्दो का कैंसर(8.8 प्रतिशत),फेफड़ो का कैंसर(6.5 प्रतिशत),मुंह का कैंसर (4.9 प्रतिशत)खून का कैंसर(4.7 प्रतिशत) पाया गया है।  दूसरी तरफ महिलाओ में छाती का कैंसर (32.8 प्रतिशत) सबसे अधिक पाया गया है,बच्चेदानी के मुंह का कैंसर (11.7 प्रतिशत) ,भोजन नाली का कैंसर (7.5 प्रतिशत) पाया गया है। पुरूषो मे अधिकतर 75 वर्ष की आयु से अधिक पाया गया है जबकि महिलाओं में 55-59 साल की आयु में पाया गया है। ज्यादा तम्बाकू सेवन करने से पुरूषो में 60-64 वर्ष की आयु (16.7प्रतिशत) और महिलाओं में 60-64 वर्ष की आयु में 15.9 प्रतिशत पाया गया है।