5 Dariya News

अजीत वाल को मिलेगा सब तहसील का दर्जा-सुखबीर सिंह बादल

लाला लाजपत राये को उनके 150 वें जन्म दिन पर किया नमन , ढूडीके कालेज के आडीटोरियम के लिए 5 करोड़ रूपये देने की घोषणा

5 Dariya News

चंडीगढ़ 28-Jan-2016

पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने आज यहां अंग्रेजो की बस्तीवादी गुलामी विरूद्ध लड़ कर शहीद भगत सिंह सहित अन्य हजारों स्वतंत्रता सैनानियों के लिए प्रेरणा की ज्योति बनने वाले पंजाब के महान स्वतंत्रता सैनानी लाला लाजपत राये को उनके 150 वें जन्म दिन पर यहां नमन किया।इस अवसर पर बोलते हुये उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब के इतिहास के पन्ने महान देश भक्तो की गाथाओं से भरे पड़े है। जिन्होने देश की आजादी की लड़ाई में बड़ी कुर्बानिया की और जिन्होने ना केवल हंस हंस के फंासी के रस्से चूूमे बल्कि अंडेमान निकोबार तक की मानवीय अधिकारों का कत्ल करने वाली जेलों में भी अपने देश के लिए सजाए भुगती। उन्होने कहा कि मैं ढूडीके की पवित्र धरती को सिजदा करता हूं जिन्होने जंगे ऐ आजादी  के एक महान शहीद को जन्म दिया।शिअद को शहीदो की पार्टी बताते हुये स. सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि इस पार्टी ने आजादी की लड़ाई में आगे होकर अपना बडा योगदान डाला था और आजादी के बाद भी इस पार्टी ने देश में लोकतंत्रीय कदरो कीमतो की रक्षा, किसानों और गरीबो के हितो की लड़ाई आगे होकर लड़ी।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि 1975 में जब देश में आपातकाल लगाया गया कि शिअद ने देश में लोकतंत्र की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण लड़ाई लड़ी। उन्होने लोगों को अवगत करवाया कि वह झूठे वादे करने वाली पार्टियों के छलावे में ना आए क्योकि अपना अपना ही होता है और बेगाना बेगाना ही।आज यहां  लाला लाजपत राये सरकारी कालेज में बड़े एकत्र को संबोधन करते हुये स. सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि शिअद -भाजपा सरकार ही पंजाब के लोगों के हितों को समझती है और मुख्यमंत्री स. प्रकाश बादल की अध्यक्षता में ही पंजाब ने असली तरक्की की है। उन्होने पंजाब सरकार द्वारा लागू की महत्वपूर्ण लोक हितैषी योजनाओं का जिक्र करते हुये कहा कि पंजाब सरकार ने कृषि क्षेत्र के लिए निशुल्क बिजली , बुढापा पैंशन 250 रूपये से बढाकर 500 रूपये की , शगुन स्कीम , आटा दाल योजना , भगत पूर्ण सिंह स्वास्थ्य बीमा योजना , किसानों ओर व्यापारियों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना, संघर्षी योद्धाओं को एक हजार रूपये की पैंशन देने की योजना लागू करने के साथ साथ सरकार द्वारा राज्य के विकास के पहिये को ओर गति देने के लिए राज्य के सडकीय नेटवर्क को चार व छह मार्गीय  करने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।स. बादल ने बुनियादी ढांचे के प्रोजैक्टो के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि 2500 करोड़ रूपये की लागत से होशियारपुर -जांलधर -मोगा-बरनाला, जींद सड़क  के प्रोजैक्ट का कार्य 15 दिनो के  अंदर शुरू हो जाएगा। उन्होने बताया कि चार हजार करोड रूपये की लागत से राज्य के सभी बड़े कस्बो में सीवरेज और जल आपूर्ति की सुविधाए शीघ्र ही उपलब्ध करवाई जाएगी।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बठिंडा-चंडीगढ सड़क को चौमार्गीय बनाया जाएगा। और बठिंडा-अमृतसर सड़क को भी चौडा किया जाएगा। उन्होने हल्का बाघा पुराने के विकास के लिए 22 करोड़ रूपये , निहाल सिंह वाला और धर्मकोट हल्के के लिए 24 करोड रूपये और मोगा विधान सभा क्षेत्र के गांवों के लिए 12.50 करोड रूपये की ग्रांटे देने की घोषणा की। इस अवसर पर स. बादल ने अजीतवाल को सबतहसील बनाने की भी घोषणा की। उन्होने लाला लाजपत राये सरकारी कालेज में आडीटोरियम के निर्माण के लिए पांच करोड़ रूपये  और हाकी  एसट्रोटरफ के लिए 3.50 करोड़ रूपये की ग्रांटो की भी घोषणा की। इस के अतिरिक्त उपमुख्यमँत्री ने राष्ट्रीय मार्ग -95 से चूहडचक्क से ढूडीके सड़क को चौडा व मजबूत करने का नींव पत्थर भी रखा उन्होने लाला लाजपत राये की स्मारक स्थित लाइब्रेरी को पचास लाख रूपये और राधा कृष्ण स्कूल को बीस लाख रूपये देने की घोषणा भी की। इससे पहले गांव ढूडीके में लाला लाजपत राये की समाधि पर श्रद्धा सुमन अर्पित किये।इस अवसर पर अन्य के अतिरिक्त कृषि मंत्री पंजाब, जत्थेदार तोता सिंह, पर्यटन मंत्री स. सोहन सिंह ठंडल, उद्योग वाणिज्य व तकनीकी शिक्षा एवं ओद्यौगिक प्रशिक्षण मंत्री श्री मदन मोहन मित्तल, पंजाब भाजपा प्रधान कमल शर्मा , विधायक हरि सिंह जीरा , विधायक निहाल सिंह वाला राजविन्द्र कौर भागीके और उपमुख्यमंत्री के ओएसडी श्री परमजीत सिंह सिधवा उपस्थित थे।